rishabh-pant-has-vastly-improved-his-batting-style-including-his-off-side-play-brian-lara

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के विकेटकीपर और बल्लेबाज़ ऋषभ पंत में काफी सुधार देखा जा रहा है।

-विनय कुमार

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के विकेटकीपर और बल्लेबाज़ ऋषभ पंत में काफी सुधार देखा जा रहा है। उनके शॉट्स खेलने के अंदाज़ और टाइमिंग के साथ निर्णय लेने की क्षमता में भी बदलाव नजर आ रहा है।  बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल (DC) के एक अहम खिलाड़ी हैं। 

IPL T20, 2020 के इस ताज़ा सीज़न में ऋषभ पंत ने टूर्नामेंट में अब तक 5 मैचों में 171 रन बनाए हैं और Delhi capitals के मध्य क्रम को बढ़ाया है। कोरोना महामारी की वजह से UAE में हो रहे IPL T20 के इस 13 वें सीजन में पंत ने 31, 37 *, 28, 38 और 37 के स्कोर बनाए हैं।

DC ने अब तक 5 मैच खेले हैं, जिसमें से 4 में उसकी जीत हुई है। पॉइंट्स टेबल में 4 जीत के साथ वह दूसरे स्थान पर है। IPL T20 का परवान अभी तो चढ़ ही रहा है, ऐसे में सभी की नजरें ऋषभ पंत पर रहेंगी ताकि वह अपनी स्पीड बनाए रख सकें और टीम इंडिया (TEAM INDIA) में भी अपनी जगह मजबूत कर सकें। विकेटकीपिंग में के.एल.राहुल के आने के बाद से, ऋषभ पंत का भविष्य टीम इंडिया को लेकर असमंजस की स्थिति बता रहा है। 

ऋषभ पंत के मौजूदा फॉर्म पर वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी रह चुके ब्रायन लारा ने कहा कि युवा खिलाड़ी ने अपने खेल में बहुत सुधार किया है। लारा ने बताया कि पंत ने अब अपने ऑफ-साइड प्ले में भी सुधार किया है और मैदान के सभी हिस्सों में रन बनाने की क्षमता उनके पास है। 

‘स्टार स्पोर्ट्स’ के ‘क्रिक्रेट लाइव’ पर अपने बयान में ब्रायन लारा ने कहा कि, “मुझे लगता है कि वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए एक प्रमुख संपत्ति है, लेकिन अब उसने अपने खेल में बहुत सुधार किया है। मैं उनकी बल्लेबाजी और उस विभाग में किए गए सुधारों के बारे में बात कर रहा हूं। जिस सुधार पर ध्यान तुरंत जाता है, वह है लेग-साइड की ओर हर बार ट्राई करना । इसके अलावा, उसके रन-स्कोरिंग चार्ट को देखें। मुझे लगता है कि वह समझ गया है और उसने अपने ऑफ-साइड प्ले को बेहतर बनाने पर काम किया।” 

लारा ने आगे कहा कि, “अब उसके द्वारा किए गए परिवर्तनों को देखें। अब वह मैदान के सभी हिस्सों में रन बनाने की क्षमता रखता है। उसके स्कोरिंग चार्ट प्रभावशाली दिख रहे हैं, और हां, गेंदबाजों के लिए अधिक चिंता की बात है।”

ब्रायन लारा ने ऋषभ पंत की तारीफ करते हुए कहा कि, “वह अब बहुत अच्छी तरह से संतुलित है और वह महत्वपूर्ण क्षेत्रों में स्कोर करना चाहता है। उसका संतुलन और उसका वजन बना हुआ है। वह ऑन साइड पर रन बनाने के लिए ऑफ साइड पर नहीं गिर रहा है। यह एक बड़ा सुधार है जो उसने किया है, जो जाहिर तौर पर उसकी हरफनमौला बल्लेबाजी में मदद करेगा। मेरा मानना ​​है कि इस युवा बालक के पास जाने के लिए एक लंबा-चौड़ा रास्ता है।”