indian team
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इस साल के आखिरी महीनों में खेले जाने वाले ICC T20 WORLD CUP, 2021 में यूं तो अभी तो वक्त है, लेकिन उस टूर्नामेंट में भिड़ने वाली भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में शामिल संभावित खिलाड़ियों को लेकर कयास लगने शुरू हो चुके हैं। क्रिकेट की दुनिया की कई हस्तियों ने वर्ल्ड कप को लेकर अपनी अपनी टीम की घोषणा भी कर दी है। टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) और पूर्व घातक तेज़ गेंदबाज आशीष नेहरा ने मिलकर आगामी ‘ICC T20 World Cup, 2021’ के लिए भारतीय टीम यानी प्लेइंग इलेवन बनाई है। लेकिन, हैरत की बात टोनी है कि इस टीम में उन्होंने उन दो खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह नहीं दी है, जिनके खेल की लगातार तारीफ करते रहे हैं।

    गौरतलब है कि, ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ का आयोजन भारत की मेज़बानी में अक्टूबर 17 से UAE और ओमान (Oman) में होगा। वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को होगा।

    वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाने के लक्ष्य के मद्देनजर भारतीय टीम के सेलेक्टर और टीम मैनेजमेंट टीम बनाने की जुगत में लग चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ 3-3 मैचों की ODI और T20 सीरीज भी इसी योजना का हिस्सा है। एक बात ये देखा जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट के आकाश में कई नई प्रतिभाएं चमकती हुई सामने आ रही हैं। ज़ाहिर है ऐसे में विकल्प भी कई होंगे। ऐसे में टीम के चयनकर्ताओं के लिए इन उपलब्ध खिलाड़ियों में से बेहतरीन से बेहतरीन खिलाड़ी चुनना बड़ा कठिन होता जा रहा है।  

    इसमें कोई शक नहीं कि T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट शुरू होते ही भारत की अंतिम एकादश यानी प्लेइंग इलेवन सामने आ जाएगी। एक न्यूज़ एजेंसी से अपनी खास बातचीत में वीरेंद्र सहवाग और आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने अपनी टीम की जानकारी दी, जो आज के हालातों में बनाई गई आदर्श T20 इंडियन टीम है। इस टीम में विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) टॉप थ्री में हैं। केएल राहुल टीम में नंबर-3 पर हैं।

    इस टीम में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की फॉर्म और फिटनेस को लेकर सवाल खड़े ज़रूर हो सकते हैं। लेकिन बाकी खिलाड़ियों का चुनाव इनकी नजर में बिल्कुल सही है। यहां हैरत की बात यह ज़रूर है कि सहवाग और नेहरा की इस ‘T20 WORLD CUP, 2021’ की फाइनल टीम में से शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का नाम नदारद है, साथ ही धाकड़ युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) को भी इस टीम में जगह नहीं दी गई है।

    सहवाग-नेहरा की ICC T20 WORLD CUP, FINAL प्लेइंग इलेवन

    1. विराट कोहली (Captain) 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. ऋषभ पंत (Wicketkeeper) 5. सूर्यकुमार यादव 6. हार्दिक पंड्या 7. रवींद्र जडेजा 8. वॉशिंगटन सुंदर  9. भुवनेश्वर कुमार 10. जसप्रीत बुमराह 11. युजवेंद्र चहल।