भारत को तगड़ा झटका, टेस्ट मैचों से बाहर रोहित और ईशांत शर्मा

– विनय कुमार

टीम इंडिया (Team India) के लिए बड़ा झटका। पहले टेस्ट मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वापस भारत लौट रहे हैं। विराट जनवरी में पिता बनने जा रहे हैं और इसके लिए बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें पैटर्निटी लीव दी हुई है। लेकिन इस बीच क्रिक्रेट प्रेमियों के लिए एक निराशाजनक खबर आई है। खबर है कि ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा और घातक तेज़ गेंदबाज ईशांत शर्मा भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे।

रोहित शर्मा और इशांत शर्मा, दोनों ही बड़े ही अनुभवी और मंजे हुए खिलाड़ी हैं। लेकिन, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर 2020 से शुरू होने वाले ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ (Border-Gavaskar Trophy) के पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं। रोहित शर्मा और ईशांत शर्मा की फिटनेस ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए ‘अप टू द मार्क’ नहीं पाया गया है।

‘espnricinfo’ के मुताबिक़, रोहित शर्मा और इशांत शर्मा फिट  नहीं होने के कारण समय पर ऑस्ट्रेलिया नहीं पहुंच पाएंगे। यही कारण है कि टीम इंडिया के ये दोनों दिग्गज 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में कम-से-कम पहले दो टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।

ख़ास बात तो ये है कि, बीसीसीआई (BCCI) के साथ-साथ चयनकर्ताओं (SELECTORS) भी इस बात को ठीक से देख नहीं पाए थे, कि आइपीएल T20, 2020  के दौरान चोटिल हुए दोनों खिलाड़ी की फिट होने की पूरी संभावना है। IPL T20, 2020 की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा आइपीएल matchonnke दौरान चोटिल हो गए, उन्हें हैमस्ट्रिंग से जूझना पड़ रहा है। अभी तक वो इस दर्द से उबर नहीं पाए हैं।

बीसीसीआई प्रेसिडेंट (BCCI PRESIDENT) सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) ने इस मामले पर अपनी बात सामने रखी। उन्होंने कहा कि रोहित 70 प्रतिशत फिट थे और उन्हें रिहैब की ज़रूरत है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए खेलते हुए पसलियों में चोट लगने की वजह से इशांत आईपीएल-2020 (IPL 2020) से बाहर थे। बाद में रोहित को टेस्ट टीम में शामिल किया गया। हालांकि, अब यह एक ऐसे दौर में आ गया है कि रोहित और इशांत दोनों ही ऑस्ट्रेलिया के पूरे दौरे (Team India Australia Tour) को मिस कर सकते हैं क्योंकि वे वक्त पर ठीक नहीं हो पाए।

ग़ौरतलब है कि, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच एडिलेड (Adelaide) में 17 दिसंबर से शुरू होगा। इसके बाद बाकी के तीन मैच, यानी दूसरा टेस्ट मैच 25 जनवरी (मेलबर्न) (Melbourne), तीसरा टेस्ट मैच 5 फरवरी (सिडनी) (Sydney) और चौथा और अंतिम टेस्ट मैच 14 फरवरी (ब्रिसबेन) (Brisbane) में होंगे। चौथे टेस्ट के साथ भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के मैचों की सीरीज 19 जनवरी 2021 को समाप्त हो जाएगी। 

बताया जा रहा है कि यह ‘नेशनल क्रिकेट एकेडमी’ (National Cricket Academy) के एक्सपर्ट्स ने रोहित शर्मा और इशांत शर्मा की फिटनेस को लेकर बीसीसीआई (BCCI) को सूचना दी है और बताया है कि दोनों खिलाड़ियों का ऑस्ट्रेलिया सीरीज में खेलना संदेहास्पद है। 

साफ़ है, क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक निराशाजनक खबर है। लेकिन, इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि, टीम के दूसरे खिलाड़ी आस्ट्रेलिया को पस्त कर सकते हैं।