खुद को कोहली, स्मिथ और विलियमसन के बराबर नहीं मानते रूट, आखिर क्यों ?

Loading

– विनय कुमार

टीम इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट अपने आपको टीम इंडिया के धाकड़ कप्तान विराट कोहली, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और टीम ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के समान नहीं मानते। यूं तो वैसे जो रूट को क्रिकेट के सभी तीन फोर्मट्स के एक बेहतरीन बल्लेबाज़ के तौर पर मान जाता है,  फैब फोर के रूप में भी बखूबी जाने जाते हैं। रूट यह कहने से पीछे नहीं हटे कि विराट कोहली, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और टीम ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की  तिकड़ी दुनिया के महान क्रिकेटरों में हैं। जो रूट ने एनालिस्ट के वर्चुअल क्रिकेट क्लब पर अपनी राय रखी और खुलकर अपनी बात कही।

जो रूट ने कहा, “मैं दूसरे खिलाड़ियों के के सामने खुद को तुलना की कोशिश नहीं करता। लेकिन मैं तीनों फोर्मट्स में विभिन्न प्रकार की पारियों के निर्माण के बारे में बहुत कुछ देखता हूं। आप तीन सबसे महान खिलाड़ियों को देख रहे हैं जिन्हें क्रिकेट ने देखा है। वे तीन शानदार लोगों को खेलते हुए देखते हैं और उनसे सीखते हैं। मुझे यकीन नहीं है कि मैं खुद को उनके ब्रैकेट में रखूंगा।”

विलियमसन को सबसे शांत माना जाता है। एक मैच के दौरान दबाव की स्थितियों से उबरने के लिए रूट को उनकी तकनीक से काफी प्रेरणा मिलती है।

स्मिथ और विलियमसन पररुट ने क्या कहा  

जो रुट ने अपने दिल की बात करते हुए आगे कहा कि “मैं देखता हूं कैसे केन गेंद को खेलते हैं, वह कितने स्थिर और सही रहते हैं। किस तरह से दबाव में भी अपनी तकनीक पर भरोसा जताते हैं। यह एक महान गुण है।” स्मिथ को लेकर रूट ने कहा कि वह बैटिंग करने में उतने दर्शनीय नहीं है लेकिन कंगारू पूर्व कप्तान जानता है गेंदबाजों को अपनी धुन पर कैसे नचाना है। इस समय स्मिथ नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज हैं। “आप स्मिथ को देखें तो वह उतने दर्शनीय नहीं है। यह वास्तव में बैटिंग में काफी अजीब लगते हैं। लेकिन आप अपनी टीम में उनको फिर भी किसी भी हाल में लेना चाहोगे। वह शानदार रन बनाने वाले हैं। जिस तरह से वे खेल के बारे में सोचते हैं और उसको मैनेज करते हैं, यह असाधारण है “

विराट कोहली पर रुट ने क्या कहा 

क्रिकेट प्रेमियों को ये बताने कि कोई ज़रुरत नहीं है कि क्रिकेट कि दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ विराट कोहली अकेले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके पास क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 या ऊपर का औसत है। 31 साल का यह बल्लेबाज मौजूदा वक़्त में दुनिया का नंबर वन वनडे बल्लेबाज है और टी20 इंटरनेशनल में टॉप स्कोरर भी है। जो रूट ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा, “विराट शायद तीनों फॉर्मेंट में सबसे कम्प्लीट खिलाड़ी हैं। मैच को मैनेज करने की उनकी काबिलियत, पारी में रन गति को कब बढ़ाना है और कब कैसे खेलना है, यहां तक कि आखिरी में नॉट आउट भी रहना है, यह सब कमाल है उनमें।

ऐसे में एक बात साफ़ कही जा सकती है कि जो रूट जो खुद एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं, अगर किसी महान खिलाड़ी से खुद को तुलना नहीं करते और खुद को किसी के सामान या बराबर नहीं मानते हैं, तो ये एक खिलाड़ी का बेहतरीन गुण है।