‘You can't give him an excuse’ Nasser Hussain reckons Ben Stokes ‘hasn't yet done it in T20I cricket’

इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज बेन स्टोक्स इस सीरीज में खास छाप नहीं छोड़ सके।

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasir Hussain former captain England) का कहना है कि बेन स्टॉक्स (Ben Stokes) एक मैच विनर क्रिकेटर हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय T20  क्रिकेट में अभी तक उनका करिश्मा नजर नहीं आया। नासिर हुसैन का मानना है कि T20 क्रिकेट में बेन स्टोक्स की काबिलियत देखना अभी बाकी है। नासिर हुसैन का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब इंग्लैंड को भारत के हाथों पिछले हफ्ते समाप्त हुई 5 मैचों की T20 सीरीज में 3,-2 से ऐतिहासिक हार मिली। इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज बेन स्टोक्स इस सीरीज में खास छाप नहीं छोड़ सके।

    नासिर हुसैन ने Sky Sports से अपनी बातचीत में कहा, “सबसे पहले तो आप बेन स्टोक्स को लेकर कोई बहाना नहीं बना सकते। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में अभी तक कुछ खास नहीं किया है।”

    नासिर हुसैन ने आगे कहा, “IPL में कुछ मामलों बेन स्टोक्स (Ben Stokes) कई खिलाड़ियों से बेहतर हैं। अब चर्चा का विषय यह है कि इंग्लैंड की बैटिंग में शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं, जिनमें नंबर एक डेविड मलान (David Malan) भी हैं, और यह एक सच्चाई है। बेन स्टोक्स ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय T20 cricket में कुछ खास नहीं किया है। उनकी जगह ऐसे खिलाड़ी को टीम में शामिल करना चाहिए, जिसने T20 I में कुछ किया है। और, यह एक महत्वपूर्ण कॉल होगी।” 

    गौरतलब है कि, बीते हफ्ते समाप्त हुई इंग्लैंड और भारत के बीच T20 I Series (India vs England T20 Series 2021) में बेन स्टोक्स नंबर 5 या 6 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे। और इस सीरीज में वो  कुछ खास नहीं कर सके। हां, उन्होंने इस सीरीज के चौथे मैच में एक अच्छी पारी खेली थी, लेकिन इंग्लैंड इस मैच में हार गया। इस बारे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि, बेन स्टोक्स को लेकर फैसला करना टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) के लिए कठिन होगा। लेकिन हम जानते हैं कि मॉर्गन मुश्किल फैसले लेते हैं। वह कड़े कदम उठाएंगे,  लेकिन देखना ये है कि हम स्टोक्स (Ben Stokes) के लिए कौन सी भूमिका ढूंढते हैं या किसी और खिलाड़ी के साथ जा सकते हैं।

    नासिर हुसैन यहीं नहीं रुके। उन्होंने आगे कहा, “आपके पास World Cup का सेमीफाइनल या फाइनल मुकाबला है और आप को आखिरी 2 ओवर में 20 रन के करीब रन चाहिए। और तब आपके पास बेन स्टोक्स (Ben Stokes) खेल रहे हैं। आप चाहेंगे कि बेन स्टोक्स ही मैच फिनिश करें क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बड़े मैच जिताने का माद्दा रखते हैं।”

    गौरतलब है कि, भारत के खिलाफ ताज़ा T20 सीरीज में बेन स्टोक्स कोई जलवा नहीं दिखा सके थे। समूचे सीरीज में वो सिर्फ 84 रन ही बना सके और सिर्फ 3 विकेट हासिल किए। अब उनके लिए 3 मैचों की वनडे सीरीज में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाना चुनौती होगी।  जाएगा।

    भारत के खिलाफ वनडे सीरीज (India vs England ODI Series 2021) बाद बेन स्टोक्स (IPL T20 2021 IPL Season-14)  में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) की तरफ से मैदान में ताल ठोकेंगे। गौरतलब है कि IPL T20 2021 अगले महीने यानी 9 अप्रैल से शुरू हो रही है। हालांकि, भारत के खिलाफ T20 सीरीज में बेन स्टोक्स का करिश्मा नहीं चल सका, जिस करिश्मे के लिए वो एक ऑल-राउंडर के तौर पर मशहूर हैं, पर हो सकता है बहुत जल्द वो अपने पुराने फॉर्म में लौटेंगे।