modi

Loading

नयी दिल्ली. ख़बरों के अनुसार आने वाली 30 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। गौरतलब है कि आगामी 1 फरवरी को बजट (Budget) पेश होगा। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही  होगी। इस बड़े बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), थवारचंद गहलोत, पीयूष गोयल (Piyush Goyal), प्रह्लाद जोशी, अर्जुन मेघवाल और वी मुरलीधरन आदि भी बैठक मौजूद रहेंगे। इस सर्वदलीय बैठक के अलावा NDA के दलों की भी बैठक आगामी 30 जनवरी को होगी।

गौरतलब है की आगामी बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होने वाला है और यह दो हिस्सों में 8 अप्रैल तक चलने वाला। इस दौरान एक फरवरी को संसद में आम बजट (वित्‍त वर्ष 2021-22) पेश किया जाएगा। इसके बाद बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलने वाला है।

तय कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करनेवाले हैं। इसके बाद आम बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश होगा। इसके पहले संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) ने 29 जनवरी से बजट सत्र को शुरू करने की सिफारिश की थी।

बता दें की कुछ दिनों पहले PM नरेंद्र मोदी ने बजट को लेकर कई बड़े अर्थशास्त्रियों और विभिन्न सेक्टर्स के एक्सपर्ट्स के साथ एक बैठक भी की थी। इस बैठक का आयोजन नीति आयोग की तरफ से किया गया था। बैठक में कोरोना काल में इकोनॉमिक एजेंडा को लेकर व्यापक चर्चा चली थी। इस बैठक की ख़ास बात यह थी कि बैठक में मौजूद गणमान्य इस बात पर सहमत हुए थे कि भारतीय अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे मजबूती की तरफ बढ़ रही है।