Audicate App

Loading

भारत में कई लोकप्रिय ऑडियोबुक ऐप उपलब्ध हैं जो छात्रों के लिए मददगार हो सकते हैं। जिनमे Audicate जैसे ऐप की एक विशाल लाइब्रेरी पेश करते हैं जिन्हें छात्र चलते-फिरते सुन सकते हैं। बता दे की Audicate App भारत का पहला ऐसा ऑडियो बुक ऐप है जिसने छात्रों को उनके कोर्स की किताबों का ऑडियोबुक बना कर पेश किया है। इतना ही नहीं दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन निःशुल्क कर दिया गया है। उसके साथ ही दूसरे छात्र भी केवल एक छोटी सी फीस का भुगतान करके ऐप में रजिस्ट्रेशन करवा कर ऑडियोबुक का उपयोग कर सकते है।

छात्रों को यात्रा करते समय या अन्य गतिविधियों को करते समय शैक्षिक सामग्री का उपभोग करने का एक शानदार तरीका प्रदान करते हैं, जिसमें उनके पूर्ण ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है। ऑडियोबुक विशेष रूप से सीखने की अक्षमता वाले छात्रों या पढ़ने में कठिनाई वाले छात्रों के लिए सहायक हो सकते हैं। ऑडियोबुक को सुनने से इन छात्रों को सामग्री को बेहतर ढंग से समझने और जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

इसके अतिरिक्त, ऑडियोबुक ऐप्स अक्सर बुकमार्किंग और स्पीड एडजस्टमेंट जैसी सुविधाओं की पेशकश करते हैं, जिससे छात्रों के लिए नोट्स लेना और अपनी गति से अध्ययन करना आसान हो जाता है। कुल मिलाकर, ऑडियोबुक ऐप भारतीय छात्रों के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है, जो शैक्षिक सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच प्रदान करता है और इसका उपभोग करने का एक सुविधाजनक तरीका है।

जाने क्या कहा Audicate के फाउंडर ने Audicate App के डायरेक्टर एवं फाउंडर अंकित मालवीय ने बताया कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से बिना किसी शुल्क के डाउनलोड कर सकते हैं। डायरेक्टर साहब का कहना है कि समय के बदलाव के साथ-साथ पढ़ाई करने तरीका भी बदल गया है।

Audicate के माध्यम से विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही दृष्टिहीन विद्यार्थियों को भी इस ऐप फायदा मिलेगा क्योंकि ये ऐप की मदद से दृष्टिहीन विद्यार्थि बिना किसी की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐप पर दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन निःशुल्क कर दिया गया है। उसके साथ ही दूसरे छात्र भी केवल एक छोटी सी फीस का भुगतान करके ऐप में रजिस्ट्रेशन करवा कर ऑडियोबुक का उपयोग कर सकते है।

बच्चों की लाइब्रेरी उनके हाथ में Audicate App के आने से छात्रों का सारा कोर्स उनके कंधो से उतरकर उनके हाथों में आगया है, Audicate की वजह से बच्चों को पढाई के क्षेत्र में जीत हासिल करने में आसानी होगी। बता दे की, बच्चों से बात करने के दौरान बच्चों ने बताया की जब से बच्चों को उनकी पुस्तके उनके हाथों में मिली है तब से वह सब खेलते, कूदते, नाचते,गाते केवल पढाई का मोटिवेशन लिए रहते है।

मॉडर्न जमाना टेक्नोलॉजी के आगामी चरण में प्रवेश कर रहा है, नयी-नयी प्रक्रियाओं से गुजरते हुए सारी चीजों को सबसे आसान तरीका बताते हुए आगे बढ़ रहा है। कैसे और क्या कोर्स मिलेंगे Audicate app में बता दे की इस तरह से पहली बार हो रहा है, जब किसी App के माध्यम से विद्यार्थी कोर्स का सारांश सुन सकेंगे। Audicate App पर UPSC,NEET और PSC सहित अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के ऑडियो बुक का संग्रह है। इसमें visual audio में 500 से ज्यादा पुस्तकों व सबसे विश्वशनीय व पूजनीय धार्मिक ग्रंथ गीता को रखा गया है। कक्षा 6 से 12 तक की NCERT की पुस्तकें भी इसमें उपलब्ध है।