IIT Kharagpur, QS Asia World University Rankings 2024
IIT Kharagpur

Loading

कोलकाता: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान -खड़गपुर (IIT Kharagpur) ने 2024 की क्यूएस एशिया वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत में पांचवां और एशिया में 59वां स्थान हासिल किया है। संस्थान ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के मुताबिक, देश के पहले और सबसे बड़े IIT संस्थान ने 54.5 अंकों के साथ क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग के शीर्ष संस्थानों में अपनी जगह बनाई। 

भारत के संस्थानों की सूची में IIT खड़गपुर सभी IIT में चौथा संथान है जो भारतीय विज्ञान संस्थान के बाद पांचवें स्थान पर रहा। IIT खड़गपुर ने अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क, प्रति संकाय अनुसंधान पत्र, नियोक्ता व शैक्षणिक प्रतिष्ठा और पीएचडी से जुड़े स्टाफ सदस्यों जैसे मापदंडों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। 

क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) की ‘2024 विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग: एशिया’ में कुल 857 विश्वविद्यालय शामिल किये गये हैं जिनमें से 148 विश्वविद्यालय भारत के हैं। इस रैंकिंग में एशिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है। 

IIT खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर वी. के. तिवारी ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 पर कहा, ”आईआईटी खड़गपुर ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में योगदान देने के लिए उन्नत विनिर्माण प्रणालियों व परिवहन, सुरक्षा इंजीनियरिंग व विश्लेषण, गुणवत्ता व विश्वसनीयता, किफायती स्वास्थ्य देखभाल, कृषि व खाद्य पोषण और बेहतर बुनियादी ढांचा के साथ वैश्वीकरण के मानकों को उत्कृष्ट बनाने के देश के संकल्प को बरकरार रखा है। (एजेंसी)