MSBSHSE 10th Result 2020: Know which region won
Representative Image

    पंजाब : दिल्ली बोर्ड के बाद अब पंजाब बोर्ड ने भी (Punjab Board) कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की तारीख जारी कर दिया है। लंबे वक्त से एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे छात्रों के इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो चुकी है। जो भी कैंडिडेट्स इस साल पीएसईबी (PSEB Exams 2023) की बोर्ड परीक्षाएं में शामिल होने वाले हैं। वो सभी कैंडिडेट्स बोर्ड कीआधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एग्जाम की डेट्स (Exam Dates) चेक कर सकते हैं। 

    इस तारीख से शुरू होगा एग्जाम 

    दरअसल, पीएसईबी बोर्ड की परीक्षा के लिए बोर्ड की तरफ से अभी केवल तारीखें घोषित की गई है। जो ऑफिसियल वेबसाइट pseb.ac.in. पर उपलब्ध है, लेकिन विस्तृत शेड्यूल कुछ दिनों में जारी किया जाएगा। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक क्लास दसवीं की बोर्ड (10th) परीक्षाएं 21 फरवरी 2023 से शुरू होंगी और 18 अप्रैल 2023 तक चलेंगी। तो वहीं बारहवीं के एग्जाम 20 फरवरी 2023 से शुरू होकर 13 अप्रैल 2023 तक चलेंगे। 

     

    कब होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम

    परीक्षा का तारीख जारी होने के बाद अब कैंडिडेट्स के मन में ये सवाल भी उठ रहा है कि आखिर पीएसईबी बोर्ड लिखित परीक्षा के पहले प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन कब करेगा। तो बता दें कि दसवीं और बारहवीं के एनएसएफक्यू के प्रैक्टिकल एग्जाम, 12वीं वोकेशनल ग्रुप प्रैक्टिकल और दसवीं प्री-वोकेशनल सब्जेक्ट्स के प्रैक्टिकल 23 जनवरी से 01 फरवरी 2023 के बीच आयोजित किए जाएंगे। 

    इन कक्षाओं की परीक्षा तारीखें भी हुई जारी

    गौरतलब है कि पंजाब बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के तारीखों को जारी करने के साथ ही कक्षा पांचवीं और आठवीं की परीक्षा की तारीखें भी जारी कर दिया हैं। जानकारी के मुताबिक इन सभी क्लासेज की परीक्षा फरवरी और मार्च 2023 के महीने में आयोजित की जाएंगी।