exam
File Pic

    नई दिल्ली : सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं यानी आईएससी (ISC) और आईसीएसई (ICSE) के 2023 की एग्जाम डेट को जारी कर दिया है। लंबे वक्त से एग्जाम डेट (CISCE Exam Date) का इंतजार कर रहे बोर्ड के छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है। जो भी कैंडिडेट्स (Candidates) इस साल के CISCE बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। वो बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं। 

    इस तारीख से शुरू होंगे एग्जाम 

    दरअसल, CISCE बोर्ड के शेड्यूल में दी जानकारी के अनुसार आईसीएसई यानी दसवीं और आईएससी यानी बारहवीं के एनुअल एग्जाम 27 फरवरी और 13 फरवरी 2023 से शुरू होंगे। शेड्यूल में यह भी बताया गया है कि दसवीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 29 मार्च 2023 के बीच आयोजित की जाएंगी। तो वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 13 फरवरी से 31 मार्च 2023 के बीच आयोजित कराई जाएगी। 

    बोर्ड ने जारी किया दिशानिर्देश

    गौरतलब है कि बोर्ड ने डेट शीट के साथ ही परीक्षा को लेकर कुछ महत्वपूर्ण  दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। जिनका पालन करना सभी स्टूडेंट्स के लिए जरुरी   है। जैसा कि नोटिस में कहा गया है कि सभी कैंडिडेट्स को परीक्षा के लिए तय किए गए समय से 5 मिनट पहले ही एग्जामिनेशन हॉल में बैठ जाना है। साथ ही रीडिंग के दस मिनट शुरू होने से पहले अपनी सीट ले लें आदि। 

     एग्जाम के लिए जरुरी दिशानिर्देश

    • 5 मिनट पहले ही एग्जामिनेशन हॉल में बैठना अनिवार्य। 
    • रीडिंग के दस मिनट शुरू होने से पहले अपनी सीट ले लें।
    • जो कैंडिडेट परीक्षा हॉल में देरी से पहुंचता है उसे लेट होने का वैलिड रीजन बताना होगा। 
    • कुछ एक्सेप्सनल केसेस को छोड़कर उन स्टूडेंट्स को पेपर किसी भी हाल नहीं दिया जाएगा जो आधा घंटा से ज्यादा लेट हैं। 
    • कैंडिडेट्स को एग्जामिनेशन हॉल तब तक छोड़ने की अनुमति नहीं मिलेगी जब तक कि पेपर खत्म नहीं हो जाता। 
    • परीक्षा से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं।