Happy Birthday Salman Khan
Happy Birthday Salman Khan

Loading

नई दिल्ली: बॉलीवुड (Bollywood) के भाईजान यानी सलमान खान (Salman Khan) आज 58 साल के हो गए हैं। एक्टर के बर्थडे (Birthday) पर उन्हें उनके फैंस और तमाम सेलेब्स से जमकर शुभकामनाएं मिल रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं की एक दौर वो भी था जब सलमान खान ने एक्टिंग(Acting) में करियर (Career) बनाने का कभी सपना तक नही देखा था। बॉलीवुड (Bollywood) के सुपरस्टार (Super Star) सलमान खान का फिल्मी करियर काफी चुनौतियों भरा रहा, तो आइए उनके जन्मदिन के अवसर पर एक नजर डालते हैं उनकी जिंदगी के अनसुने पहलुओं पर। 

असली नाम सलमान नहीं 

आज से ठीक 57 साल पहले 27 दिसंबर को हिंदी सिनेमा के जाने-जाने राइटर सलीम खान के घर एक बेटे का जन्म हुआ। उस बेटे का नाम रखा गया अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान, जिन्हें आज दुनिया सलमान खान के नाम से जानती है। इंदौर में जन्मे सलमान ने शुरुआती पढ़ाई ग्वालियर से की थी। फिर जब उनका परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया, तब उन्होंने आगे की पढ़ाई मुंबई के बांद्रा के सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल से की।

 

असली नाम सलमान नहीं था

 

एक्टिंग से पहले करते थे यह काम   

सलमान ने कभी भी एक्टर बनने का ख्वाब नहीं देखा था। शुरुआत में उनका रुझान संगीत में था। वहीं, सलीम खान चाहते थे कि वे क्रिकेटर बनें। सलमान की ख्वाहिश पूरी करने के लिए घरवालों ने घर पर एक म्यूजिक टीचर लगा दिया था। वो म्यूजिक टीचर नाक में बोलता था, गाता भी उसी तरह से था। उसे देख सलमान भी उसी तरह से गाते थे। फिर कुछ दिनों बाद सलमान अपना ने पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा दिया, मगर कुछ समय बाद वे क्रिकेट से भी परेशान होने लगे।

 

शुरूआती दिनों में सलमान खान

 

सलमान खान के करियर की शुरुआत 

बेहद कम लोगों को यह बात पता है कि सलमान बहुत अच्छे तैराक हैं, मगर शुरुआत में वे पानी में जाने से डरते थे। उनका यह डर खत्म करने के लिए एक दिन मां सुशीला चरक (सलमा खान) ने पास के कुंए में रस्सी के सहारे उन्हें धकेल दिया था। इस घटना के बाद उनका पानी में जाने का डर खत्म हो गया। इसी तैराकी की कला ने सलमान को उनका पहला ऐड दिला दिया था। 1983 में सलमान ने पहली बार ऐड शूट किया था, जिसमें जैकी श्रॉफ की पत्नी आयशा श्रॉफ को भी फीचर किया गया था। 

 

सलमान खान (file photo)

 

 

शुरुआत में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर 

हर नौजवान के जैसे सलमान भी अपनी लाइफ में कुछ करना चाहते थे। पिता को देख उन्होंने भी राइटिंग की फील्ड में किस्मत आजमाने को सोचा, मगर वक्त के साथ उनका जुड़ाव राइटिंग से खत्म हो गया था। राइटिंग के लिए उन्हें लिखना-पढ़ना पड़ता था, इस कारण उन्होंने राइटर बनने के विचार को त्याग दिया।

फिर उन्होंने फैसला किया कि पिता कहानी लिखेंगे और वे फिल्में डायरेक्ट करेंगे। इसी सपने को पूरा करने के लिए वे डायरेक्शन में उतरे। उन्होंने 1998 की फिल्म फलक में शशिलाल नायर को असिस्ट किया था। इस फिल्म में जैकी श्रॉफ लीड रोल में थे। कुछ समय बाद उन्होंने एक कहानी भी लिखी, लेकिन किसी प्रोड्यूसर ने उनकी फिल्म में पैसा नहीं लगाया। ये देख उन्होंने डायरेक्टर बनने का ख्वाब भी छोड़ दिया।

 

सलमान खान बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर

 

पहली फिल्म का अनुभव 

साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से सलमान ने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। फिल्म में उन्होंने रेखा के देवर का रोल निभाया था। उन्हें यह फिल्म किसी ऑडिशन से नहीं बल्कि इत्तफाक से मिली थी। कहानी सुन उन्होंने फिल्म में काम कर लिया था, लेकिन जब उन्होंने खुद की एक्टिंग देखी तो बहुत शार्मिंदा हुए। 

 

सलमान खान की पहली फिल्म

 

100 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म 

इसके बाद सलमान को ‘हम आपके हैं कौन’, ‘करण-अर्जुन’, ‘बीवी नंबर 1’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में देखा गया था। ‘हम आपके हैं कौन’ भारत में 100 करोड़ का बिजनेस करने वाली पहली फिल्म थी।

 

हम आपके हैं कौन

 

शादी पर क्या बोले सलमान?

ऐश्वर्या राय, कटरीना कैफ, संगीता बिजलानी जैसी एक्ट्रेसेस के साथ सलमान की अफेयर की खबरें लाइमलाइट में रही हैं, मगर वे आज भी सिंगल हैं। आप की अदालत शो में सलमान से सवाल किया गया था कि वे कब शादी करेंगे। इस पर उनका कहना था- अभी तो मैं जवान हूं। सही वक्त आने पर मैं शादी जरूर करूंगा। वो मेरी पहली और आखिरी शादी होगी। इससे पहले उन्होंने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा था- लोग शादी पर लाखों-करोड़ों रुपए खर्च करते हैं। मैं इतना अफोर्ड नहीं कर सकता हूं। इस कारण मैं सिंगल हूं।

 

शादी पर क्या बोले सलमान

 

सलमान खान की अपकमिंग फिल्में 

बात करें सलमान खान की अपकमिंग फिल्मों की तो कई फिल्मों के साथ सलमान खान लौट रहें हैं। सलमान खान की अपकमिंग फिल्म ‘द बुल’ करण जौहर के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनेगी। इस फिल्म को डायरेक्टर विष्णु वर्धन डायेरक्ट करेंगे। वहीं सलमान आने वाले दिनों में सिद्धार्थ आनंद की फिल्म टाइगर VS पठान में देखे जाएंगे, जिसमें वे शाहरुख खान के साथ स्क्रीन शेयर करेंगे। वहीं, आने वाले प्रोजेक्ट्स में किक 2 और दबंग 4 का नाम भी शामिल है। डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की एक फैमिली एंटरटेनर फिल्म में भी सलमान को देखा जाएगा। 

 

सलमान खान की अपकमिंग फिल्में