Oscars 2024, Entertainment News
भारत को पहली बार कब मिला ऑस्कर (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत एंटरटेनमेंट डेस्क:  साल 2024 के 96वें ऑस्कर अवॉर्ड की घोषणा कैलिफॉर्निया के डॉल्बी थिएटर में हो गई है वहीं पर इस बार ओपेनहाइमर का जलवा छाया रहा है जहां फिल्म ने 4 अवॉर्ड पर कब्जा जमाया। पहले 95वें अवॉर्ड में भारत की ओर से RRR फिल्म की चर्चा जमकर हुई थी इस बार भारत को कोई अवॉर्ड नहीं मिला।

इस साल फिल्म ‘टू किल अ टाइगर’ इकलौती भारतीय फिल्म जो ऑस्कर 2024 में हुई नॉमिनेट हुई है। क्या आपको पता है आखिर भारत के हिस्से में कब सबसे पहले ऑस्कर अवॉर्ड आया था। यहां पर कितने नॉमिनेशंस में भारत का नाम आया है। 

55वें अवॉर्डस में भारत को मिला था अवॉर्ड

भारत के नाम साल 1983 में 55वें ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान अवॉर्ड मिला था। जहां पर फिल्म  ‘गांधी’ ने बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का पुरस्कार अपने नाम किया था। इसके लिए भानु अथैया ने जॉन मोलो के साथ मिलकर फिल्म का शानदार कॉस्ट्यूम डिजाइन किया था। फिल्म भले ही हॉलीवुड थी लेकिन भारतीय कलाकारों के काम को नवाजा गया था।

उस दौरान अवॉर्ड को जीतने के बाद भानु अथैया ने खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि,ये अवॉर्ड उन्हें ही मिलेगा. बता दें कि गांधी एक बेहद शानदार फिल्म थी. ये फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म को कुल 8 अवार्ड मिले थे. इनमें बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट नया कथानक, बेस्ट फिल्म एडिटिंग, सर्वश्रेष्ठ लीड एक्टर, बेस्ट आर्ट डायरेक्शन, सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफी, बेस्ट ड्रेस डिजाइन का नाम शामिल रहा। 

1957 में फिल्म ने पहली बार की थी एंट्री

वैसे तो ऑस्कर अवॉर्ड की शुरुआत साल 1927 में हुई थी, लेकिन अवॉर्ड देने की शुरुआत 1929 में हुई जब एकडेमी अवॉर्ड में भारतीय फिल्मों ने पहली बार साल 1957 में एंट्री की। सबसे पहली बार महबूब खान के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मदर इंडिया’ 30वें अकादमी पुरस्कारों के लिए नॉमिनेट हुई थी। इस फिल्म में सुनील दत्त, नर्गिस और राजेंद्र कुमार थे। 

क्या मिलता है नॉमिनीज 

जैसा कि, जानते है विनर्स के साथ ही अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुए नॉमिनीज को एक खास एक गुडी बैग दिया जाता है जिसकी कीमत करोड़ों की होती है। वहीं पर साल 2024 के अवॉर्ड की बात की जाए तो, इस साल नॉमिनीज को 1.4 करोड़ के करीब गुडी बैग दिए जा रहे है।

इसके अलावा इस बैग में 50 से भी ज्यादा आइटम दिए जाएंगे. इनमें से सबसे महंगा गिफ्ट स्विट्जरलैंड के Ski Chalet में लग्जरी वैकेशन का है, जिसकी कीमत 41 लाख रुपये है. तो वहीं सबसे सस्ता गिफ्ट रुबिक क्यूब है, जो 1200 रुपये का है. वहीं इस गुडी बैग का पूरा खर्चा ऑस्कर्स के ऑर्गनाइजर्स नहीं, बल्कि लॉस एंजलिस की मार्केटिंग कंपनी डिस्टिंक्टव असेट करती है.