इन घरेलू चीजों से खत्म करें जिद्दी माथे की टैनिंग

मौसम कोई भी हो त्‍वचा का ख्याल हमेशा रखना चाहिए। हमारे चेहरे से हमारी खूबसूरती झलकती है। इसे सूर्य की यूवी किरणों से बचाने की ज़रूरत हमेशा ही होती है। वैसे टैनिंग की वजह केवल सूर्य की यूवी किरणें ही नहीं होती हैं। कई बार स्किन टैनिंग डिहाइड्रेशन की वजह से या फिर बल्‍ब और ट्यूब लाइट्स की वजह से भी हो जाती है। खासतौर पर गदर्न के पीछे और माथे पर यदि टैनिंग हो जाए तो वह आसानी से नहीं जाती है। इसे खत्म करने के लिए आप घरेलू उपचार कर सकते हैं। आज हम आपको माथे की टैनिंग को दूर करने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं। 

चंदन और नारियल पानी-
चंदन हमारे चेहरे के लिए बेहद अच्छा है। इसका उपयोग कर आप निखरी त्वचा पा हैं। माथे की टैनिंग खत्म करने के लिए आपको 1 छोटा चम्‍मच चंदन, 1 छोटा चम्‍मच नारियल पानी और चुटकीभर हल्‍दी की ज़रूरत होगी। 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें चंदन, नारियल पानी और हल्‍दी मिलाएं। इस पेस्‍ट को माथे पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए इस पेस्‍ट को लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद जब पेस्‍ट सूख जाए तो माथे को पानी से धो लें। आप चाहें तो इस पेस्‍ट को पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। रोज़ाना इसका इस्तेमाल करने से माथे की टैनिंग खत्म होने लगेगी।

हल्दी और बेसन-
बेसन और हल्दी आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसका उपयोग करने से आपका चेहरा साफ और दाग-धब्बों से दूर रहता है। वहीं यह माथे की टैनिंग हटाने में भी काम आता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको 1 छोटा चम्‍मच बेसन, 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी और 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल चाहिए। 

अब इस पेस्ट को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें बेसन, हल्‍दी और गुलाब जल मिलाएं। एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें और इसे माथे पर लगाऐं। माथे पर इस मिश्रण को उंगलियों से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाएं। इसके बाद माथे को धीरे-धीरे रगड़ें और इस पेस्‍ट को उबटन की तरह माथे से छुड़ा लें। ज़्यादा टैनिंग होने पर इसका रोज़ाना उपयोग करने पर असर आपको साफ़ दिखेगा।