जानें चेहरे पर क्यों करें बर्फ का इस्तेमाल

त्वचा की देखभाल करना बेहद ज़रूरी होता है। लेकिन यह इतना आसान नहीं होता है, आपको स्किन की हर छोटी ज़रूरतों का ख्याल रखना पड़ता है। ज़्यादातर स्किन केयर के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन हो सकता है वह आपके चेहरे के लिए हानिकारक हो। ऐसे में आपको अपनी स्किन के लिए बर्फ को अपना साथी बना लेना चाहिए।

बर्फ एक ऐसी चीज़ है, जिसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। लेकिन यह आपके फेस के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि, बर्फ का इस्तेमाल करने के क्या हैं फायदे। 

पिंपल्स से छुटकारा-
चेहरे पर पिंपल्स किसी को भी अच्छे नहीं लगते। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आप अपने चेहरे को पानी से धो लें। फिर एक तौलिया से अपने चेहरे को सुखा लें। अब एक साफ कपडे में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और इसे धीरे से अपने पिंपल्स पर रखें और इसे लगभग एक मिनट तक पकड़े रहें। बर्फ लालिमा और सूजन को काफी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह ऑयली किन के लिए भी अभूत फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल आप अपनी आँखों पर भी कर सकते हैं। इससे आपकी आँखों को राहत मिलती है।

सनबर्न से राहत-
अक्सर देखा जाता है कि धुप में ज़्यादा बाहर रहने की वजह से बहुत से लोगों को सनबर्न हो जाता है, जिससे वह बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप सादे पानी की जगह एलोवेरा के आईसक्यूब जमाएं और फिर इसका इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें। यह एलोवेरा आईसक्यूब सनबर्न से निपटने में आपकी मदद करेंगे। ये बर्फ के टुकड़े जलन को शांत करने में मदद करेंगे।