इलायची का इस तरह उपयोग कर पाएं दाग-धब्बों से मुक्ति

Loading

इलायची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही इसका उपयोग खाने का स्वाद बढ़ने के लिए भी किया जाता है। इसकी खुशबू से खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका उपयोग त्‍वचा के लिए भी किया जाता है। यह त्वचा संबंधिति समस्या को भी दूर करती है। इसमें विटामिन ए, बी और सी होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा की देखभाल करने के लिए काम आते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फेस मास्क के बारे में…

मिल्क क्लींजर-
इलायची पाउडर से त्वचा पर मौजूद ब्लैकहेड्स को भी आसानी से खत्म किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच इलायची पाउडर में एक कटोरी दूध मिला लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर तक मालिश करें। उसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं,असर साफ नज़र आएगा।

इलायची शहद-
अगर आप अपने चेहरे पर दाग-धब्बे से परेशान हैं, तो इसके लिए इलायची पाउडर के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पहले इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और फिर मुंहासों के दाग पर लगाएं। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से साफ कर लें। इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी स्किन को साफ करने में मदद करती है।

इलायची रोज मास्क-
इलाइची और गुलाब जल का फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच इलायची पाउडर लें और उसमें गुलाब जल के कुछ बूंद मिलाएं। इसमें प्लेन ओट्मील भी मिक्स करें। फिर इसे ब्लेंड कर लें ताकी यह मुलायम हो जाए। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे त्वचा पर कम से कम पांच मिनट तक लगे रहने दें। फिर इसे पानी से साफ कर लें।