सर्दियों में स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें यह फेस पैक

Loading

-सीमा कुमारी

अक्सर हम सभी लोग देखते हैं कि सर्दी आते ही हमारी स्किन रूखी और बेजान दिखाई देने लगती है। इस रूखेपन को दूर करने के लिए हम लोग जहाँ तक हो पाता है वो सब उपाय करते हैं। लेकिन, हम भूल जाते हैं जिस तरह से सर्दी आते ही हम लोग अपना गर्म कपड़ा निकल लेते हैं और चाय के साथ गर्म पकोड़े खाना नहीं भूलते हैं, ठीक उसी तरह से सर्दी आते ही हमें अपने फेस पर फेस पैक लगाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि सर्दी में हमें किस तरह का फेस पैक लगाना चाहिए?

टमाटर और शहद-

सर्दी के मौसम में स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए टमाटर के साथ शहद का इस्तेमाल करना अच्छा है। इसके लिए टमाटर का पेस्ट बनाएं और उसमें से बीजों को अलग करें। अब इसमें दो से तीन चम्मच शहद मिलाएं। अब चेहरे को क्लीन करके इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद जब यह मास्क सूख जाएं तो हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरा धो लें।

चावल और अंडे का फेस पैक-

सर्दियों में अक्सर चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं, अगर आप चेहरे के मुंहासे और दाग धब्बे से परेशान हैं तो आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच चावल के आटे में एक अंडा और दो तीन बूंद ग्लिसरीन मिक्स करें। सबको अच्छे से मिला ले फिर पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा लें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऑयली स्किन वाले इस पेस्ट के हफ्ते में दो बार लगाएं।

कच्चा दूध और बादाम का फेस पैक-

एक बड़ा चम्मच बादाम पाउडर, दो चम्मच कच्चे दूध को किसी एक बर्तन में अच्छे से मिला लें। मिलाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे धीरे मसाज करें। 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें. इस पैक की सहायता से रूखापन कम होगा और आपकी त्वचा को नरम बना देगा।