No paddy buying center in Ambernath even after record production
File Photo

    आरमोरी: केंद्र सरकार के समर्थनमुल्य धान खरीदी योजनांतर्गत मार्केटिंग फेडरेशन की ओर से आरमोरी तहसील में खरीदी विक्री संज्ञ के माध्यम से दिसंबर माह से समर्थनमुल्य से धान की खरीदी शुरू है. किंतु खरीदी बिक्री संघ के देलनवाडी केंद्र पर समर्थनमुल्य धान बिक्री किए किसानो को डेढ माह का समयावधि बितने पर भी धान के पैसे बैंक खाते में जमा नही होने से किसान आर्थिक संकट  में है. फलस्वरूप धान के पैसे तत्काल जमा करने की मांग किसानों की ओर से हा रही है.

    तहसील के अधिकांश गाव में किसानों ने रबी सीजन में धान की रोपाई की है. इसकेलिए किसानों को बडे पैमाने पर खेती के कार्य करने खर्च करना पडा. तहसील के अधिकांश किसानों ने धान को मिलनेवाला समर्थनमुल्य और बोनस से खरीफ सीजन के धान की बिक्री समर्थनमुल्य धान खरीदी केंद्र पर करने टोकण निकाला. इसमें से कुछ किसानों ने धान की बिक्री की.

    मात्र बिक्री कि धान की राशी अभी तक नही मिलने से किसानो को दिक्कतो का सामना करना पड रहा है साथ ही किसान आर्थिक संकट में आया है. साथ ही केंद्र पर खरीदी किए धान को तीन माह नही उठाने से गोदाम हाऊसफुल होने की कगार पर है. फलस्वरूप कुछ टोकणधारक किसान समर्थनमुल्य धान केंद्र पर धान बिक्री से वंचित रहने की संभावना है.

    किसानों का नुकसान टालने तत्काल धान को उठाने की जरूरत है. विगता तीन माह से शुरू खरीदी केंद्रो को 31 मार्च तक अवधि मिली है. ऐसे में टोकणधारक किसान धान बिक्री से वंचित रह सकते है. फलस्वरूप  किसानों का नुकसान टालने एक माह का अवधि बढकर दिया जाए ऐसी मांग तहसील के किसान कर रहे है.