Representable Pic
Representable Pic

    Loading

    गड़चिरोली. जिले में आगामी कुछ दिनों में बारिश का आगमन होनेवाला है. जिससे किसानों द्वारा खरीफ सीजन हेतु बीज, खाद खरीदी शुरू की है. किसान घोषित सुधारित किंमतों से अधिक दामों में खाद की खरीदी न करे, ऐसा आह्वान जिलाधिकारी दीपक सिंगला ने किया है.

    संचालक निविष्ठा व गुणनियंत्रण कृषि आयुक्तालय महाराष्ट्र राज्य पूणे के 21 मई के पत्र के तहत रासायनिक खाद के कम हुए किंमतें के संदर्भ में सूचित किया है. जिसके तहत खाद के किंमते कंपनी निहाय है. किसान कंपनियों द्वारा घोषित किए सुधारित किंमत से अधिक दर से खाद की खरीदी न करे ऐसा आह्वान जिलाधिकारी ने किया है. 

    ऑनलाईन प्रणाली से खरीदे खाद 

     फर्जी बीज, खाद के कारण किसान की ठगी न हो. कुछ कंपनियों के खाद के दर अलग अलग है. खरीफ सीजन में आवश्यक रासायनिक खाद खरीदी करने के लिए किसानों में खाद के दरों के संदर्भ में संभ्रम निर्माण हुआ है. रासायनिक खाद खरीदी करते समय किंमत को लेकर सतर्कता बरते. खाद खरीदी करते समय आधार कार्ड क्रमांक व मोबाईल क्रमांक बताकर ऑनलाइन प्रणाली द्वारा पास मशीन पर ही खाद खरीदी करे, अधिक दर से खाद की बिक्री होने पर कृषि कार्यालय से संपर्क करे, ऐसा आह्वान कृषि विकास अधिकारी ने किया है. 

    13 उडनदस्तों की रहेगी नजर 

    कृषी विभाग की ओर से जिले में 13 उड़नदस्ते तैयार किए गए है. किसान बीज खरीदी करते समय सतर्कता बरतना आवश्यक है. अधिकृत बिक्रेताओं की ओर से पक्की रसीद के साथ बीज खरीदी करे. रसीद पर बीजों का संपूर्ण ब्यौरा जैसे फसल, वाण, संपूर्ण लॉट क्रमांक, बीज कंपनी के नाम, अंतिम दिनांक, खरीदीदार का संपूर्ण नाम आदि बाते जांचे साथ ही उक्त बीज उसी सीजन के लिए सिफारीश की करने के बात की भी पुष्टि करे.

    सिलबंद बीज के पॉकेट ही खरीदी करे. खरीदी किए गए बीज के पॉकेट, मुल रसीद तथा थोड़ी बीज कटाई होने तक जतन कर रखे. बीज की अंकुरण कम होने पर बुआई करने के 10 दिनों के भीतर तहसील कृषि अधिकारी कार्यालय व पंचायत समिति कार्यालय के शिकायत निवारण कक्ष में रसीद के जेराक्स के साथ लिखीत स्वरूप में शिकायत करे. 

    रासायनिक  खाद के दर 

    रासायनिक खाद के नाम   कंपनियों के दर (प्रति बैग)

     युरिया 266 रूपए

     डीएपी 1200 रूपए

    20:20:0:13 975 से 1150 रूपए

    10:26:26:0 1175 से 1375 रूपए

    12:32:16 1185 से 1310 रूपए