Birth Certificate
Representational Pic

सालेकसा. तहसील अंतर्गत ग्रापं कार्यालय गिरोला में 18 वर्ष पूर्व ग्रापं के दस्तावेज, रिकार्ड जलकर खाक हो गए थे, लेकिन अब तक पुराने रिकार्ड उपलब्ध नहीं हुए है. जिससे नागरिकों को परेशानी हो रही है. इस प्रकरण के संदर्भ में ग्रापं, पंस व जिला स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

आग में ग्रापं के जरूरी दस्तावेज खाक

वर्ष 2001-02 में ग्रापं गिरोला में आग लग गई थी. जिससे कार्यालय में रखे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो गए थे. इतने वर्ष बितने के बावजूद ग्रापं ने पुराने रिकार्ड को दुरुस्त करने कोई कदम नहीं उठाया है. जिससे नागरिक आखिर प्रमाणपत्र कहां से जुटाए, ऐसा सवाल खड़ा हो गया है. 

इस ग्रापं से अधिकांश विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र नहीं मिल रहे हैं. जिससे उन्हें नौकरी से वंचित रहना पड़ गया है. प्रमाण पत्रों को हासिल करने हर एक व्यक्ति न्यायालय में नहीं जा सकता. इस संबंध में नागरिकों ने समय-समय पर ग्रापं, पंस, जिला प्रशासन सहित जनप्रतिनिधियों को पत्र दिए है. इसके बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया. 

जिप व पंस को भेजा रिकार्ड

जिससे पुराना रिकार्ड कब तक उपलब्ध हो सकेगा इस सवाल का उत्तर नहीं है. सरपंच परसराम फुंडे ने बताया कि ग्रापं में जले रिकार्ड पंस व जिप में भेज दिए गए है. अब तक शासन से कोई भी पत्र ग्रापं को नहीं मिला है. हमारी मांग है कि शासन ने उचित कार्रवाई कर रिकार्ड उपलब्ध कराने चाहिए.