Rain in Gondia

गोंदिया. मौसम विभाग ने जिले में 3 दिनों मूसलाधार बारिश होने की संभावना व्यक्त की थी. इसमें गोंदिया, आमगांव, गोरेगांव तहसीलों में बारिश ने जोरदार दस्तक दी है. शनिवार के रात बारिश ने कमबैक किया. रात भर बारिश होने से चारों ओर पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. नदी और नाले भी सतह से ऊपर बह रहे हैं. जोरदार बारिश से किसान वर्ग में हर्ष का माहौल है. वहीं बारिश के चलते कई मार्ग बंद हैं. जिले में सबसे महत्वपूर्ण देवरी-आमगांव मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया है. देवरी से 2 किमी दूर स्थित वड़ेगांव नाले पर सुबह 6 बजे से 5 फीट पानी बह रहा है. नाले पर पुल बनाने का काम शुरू है. जिससे बड़ी मात्रा में पानी जमा हो गया है. जिले में छोटे बड़े पुलों पर यही स्थिति है.

6 मंडलों में अत्याधिक वर्षा
शनिवार की रात से सतत बारिश हो रही है. जिससे 6 राजस्व मंडलों में अतिवृष्टि दर्ज की गई है. इससे सड़क अर्जुनी, सौंदड़ व डव्वा व गोरेगांव तहसील में मोहाड़ी व देवरी तहसील में देवरी और चिचगड़ इन राजस्व मंडलों का समावेश हैं. जिले में पिछले 24 घंटे में 322.20 मिमी बारिश हुई है. इसमें गोंदिया 7 मिमी, गोरेगांव 2.80 मिमी, तिरोडा 67.40 मिमी, अर्जुनी मोरगांव 22.20 मिमी, देवरी 64 मिमी, आमगांव 8.80 मिमी, सालेकसा 6.80 मिमी व सड़क अर्जुनी तहसील में 143.20 मिमी इस तरह कुल 322.20 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

50 प्रश रोपाई बाकी
इस बार अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है, लेकिन अब तक जिले में 50 प्रश रोपाई का पूर्ण नहीं हुआ है, इसका कारण जिले में समय पर पर्याप्त बारिश का न होना है, इसी प्रक्रिया के चलते बुआई में विलंब हो रहा है. विलंब से रोपाई होने पर धान उत्पादन पर भी असर पड़ने की संभावना है. जिले में 1 जून से 30 सितंबर तक 1300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की जाती है, किंतु जून बारिश गायब सी हो गई, जिससे किसानों की धान की नर्सरी सूखने लगी थी, धान की बुआई के बाद उसकी रोपाई के लिए पानी की अधिक जरूरत होती है, जबकि पानी नहीं होने से रोपाई कार्य प्रभावित हो गया था. किसान वर्ग में बारिश नहीं होने से भारी चिंता दिखाई दे रही थी, आखिरकार शनिवार से बारिश ने जोरदार हाजरी लगाई है. जिससे किसानवर्ग में आनंद देखा जा रहा है.

घरों में घुसा पानी
देवरी तहसील में रात से मूसलाधार बारिश हो रही हैं. जिससे जनजीवन ठप हो गया. इस मूसलाधार बारिश ने सभी को झकझोर दिया है. बारिश से देवरी आमगांव मार्ग बंद है. इसके चलते छोटे बडे वाहनों की पुल के दोनों ओर लंबी कतार लग गई हैं. इसी तरह चिचगड़ क्षेत्र में कई लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस गया. तहसील के  कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. देवरी-गोंदिया मार्ग पर बोरगांव नाले पर पुल से पानी बह रहा है, जिससे यातायात बंद हो गया. सतत हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. इस क्षेत्र में बारिश के चलते विद्युत पूर्ति भी खंडित हो गई है. 

कोहमारा में भी जमकर बरसे
रात से लगातार बारिश से राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक 6 पर कोहमारा टी पाइंट के नाम से प्रसिद्ध कोहमारा गांव में कई लोगों के मकानों में पानी घुस गया. जिससे नागरिकों को भारी परेशानी उठानी पड़ी है. 

मुरदोली मार्ग बंद
सड़क अर्जुनी तहसील के पांढरी परिसर में मध्य रात्रि से मूसलाधार बारिश हुई.जोरदार बारिश से क्षेत्र मार्ग के पुल से उपर पानी बहने लगा. जिससे कोसमतोंडी-पांढरी से मुरदोली मार्ग बंद हो गया और म्हसवानी गांव में बारिश का पानी घुस गया.