दूध है बेहतर या दही ? सेहत के लिए क्या है फायदेमंद जानें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : ये तो सभी जानते हैं कि दूध और दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम ( calcium ) पाया जाता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है।कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी भी कम रहता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दूध और दही दोनों में से किस एक चीज में अधिक कैल्शियम पाया जाता है और आपके लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है ?  

    कई लोगों को इस बात को लेकर संदेह रहता है कि आखिर दूध और दही में ज्यादा बेहतर और फायदेमंद क्या है, आइए जानें इस बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर तरह से दूध में दही से ज्यादा कैल्शियम होता है। 100 ग्राम दूध में लगभग 125 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। जबकि, 100 ग्राम दही में 85 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है।ऐसे में हम कह सकते हैं कि दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है।

    दूध और दही दोनों में ही विटामिन B -12 और विटामिन-A मौजूद होता है। एक कप फैट फ्री दही और दूध दोनों में लगभग 8 फीसदी मात्रा विटामिन बी-12 और 2 फीसदी मात्रा विटामिन-A की होती है।  वहीं, 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक दिन में कम-से-कम 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन B -12 और 1.3 मिलीग्राम विटामिन-A लेने की सलाह दी जाती है। 

    अगर विटामिन की बात करें तो दूध और दही दोनों ही बेहद फायदेमंद  होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि, दही और दूध दोनों ही बहुत फायदेमंद और हेल्दी है। लेकिन जिन लोगों को कब्ज, अस्थमा, आर्थराइटिस और शरीर में सूजन की समस्या हो, तो ऐसे लोगों को दही खाने से परहेज करना चाहिए।

    डाइट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, दूध और दही दोनों ही अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन अगर दूध और दही में तुलना की जाए, तो दही दूध के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद और हेल्दी होता है।

    ये कहना गलत नहीं होगा कि दूध और दही सेहत के लिए दोनों ही बहुत फायदेमंद होते है। बात अगर कैलोरी की करें, तो 250 मिलीलीटर फैट फ्री दूध में लगभग 90 कैलोरी और 9 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं,  एक कप फैट फ्री दही में 98 कैलोरी और 11 ग्राम प्रोटीन होता है।  इससे ये साफ है कि दही में दूध की तुलना में अधिक कैलोरी और प्रोटीन होता है। इसलिए दही सेहत को दूध से ज्यादा फायदा पहुंचाती है।