coronavirus

    ओडिशा: ओडिशा में शुक्रवार को 3,108 लोगों में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की कुल संख्या 3,61,450 हो गई। वहीं, संक्रमण से तीन और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 1,938 हो गई। स्वास्थ्य विभाग(Health Department) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस बीच, कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए राज्य के बड़े पर्यटन केंद्र, कोणार्क के सूर्य मंदिर (Sun Temple Of Konark) को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey Of India) (एएसआई) ने कहा कि मौजूदा कोविड-19 स्थिति के चलते, राज्य में सभी केंद्र संरक्षित स्मारकों, स्थलों और संग्राहलयों को तत्काल प्रभाव से बंद किया जा रहा है। पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर (Shri Jagannath Temple at Puri), कोणार्क के सूर्य मंदिर और पुरी के श्री लिंगराज मंदिर (Sri Lingaraja Temple at Puri) समेत तीन प्रमुख स्मारक एवं स्थल, एसएसआई संरक्षित धरोहरों में शुमार हैं।

    एएसआई के ओडिशा मंडल के अधीक्षण अभियंता ए के मल्लिक ने कहा कि श्री जगन्नाथ मंदिर और श्री लिंगराज मंदिर के अधिकारियों को स्मारकों को बंद करने के एएसआई के फैसले से अवगत करा दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार दोपहर तक अंतिम खबरें आने तक, श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन आगे के कदमों पर फैसला लेने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ बैठक कर रहे थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को सामने आए 3,000 से अधिक मामलों को इस साल अब तक के सर्वाधिक मामलों के तौर पर देखा जा रहा है।

    अधिकारी ने बताया कि उपचाराधीन लोगों की संख्या बढ़कर 16,889 हो गई है जो दो हफ्ते पहले एक अप्रैल को 2,125 थी। बोलांगीर, गंजम और संबलपुर जिलों में तीन लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या भी 1,938 पर पहुंच हई है। इसके अलावा, कोविड-19 के 53 अन्य मरीजों की अन्य गंभीर बीमारियों के चलते मौत हुई। नये 3,108 मामलों में से 1,806 पृथक-वास केंद्रों से सामने आए जबकि बाकियों का पता संक्रमितों के संपर्कों का पता लगाने के दौरान चला।

    सर्वाधिक 534 नये मामले खुर्दा जिले में सामने आए। इसके बाद 523 मरीज सुंदरगढ़ में मिले। इसके अलावा कटक में 163,नबरंगपुर में 156, संबलपुर में 153, बालासोर में 151, नुआपाड़ा में 140, बारगढ़ में 132, बोलांगीर में 133, पुरी में 114 और क्योंझार में 105 मामले मिले। अधिकारी ने बताया कि 3,42,570 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।

    राज्य ने अब तक कुल 95.28 लाख नमूनों की जांच की है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ओडिशा में संक्रमण की दर 3.79 प्रतिशत है। इस बीच, राज्य के मुख्य सचिव एस सी महापात्रा और चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण निदेशालय के निदेशक डॉ सीबीके मोहंती ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर बुजुर्गों से ज्यादा युवाओं को प्रभावित कर रही है।