Maharashtra minister said on the news of threats of SII CEO Adar Poonawala, said- lodge a complaint
File

    मुंबई: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) (एसआईआई) (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने शुक्रवार को कहा कि टीकों का उत्पादन बढ़ाने के लिए अमेरिका (America) को कच्चे माल (Raw Material) के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाने की आवश्यकता है। एसआईआई इस समय एस्ट्राजेनेका एवं ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस (Corona Virus) रोधी टीका (Vaccine) ‘कोविशील्ड’ बना रहा है और इसका इस्तेमाल केवल भारत में नहीं किया जा रहा, बल्कि इसे कई देशों में निर्यात भी किया जा रहा है।

    अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने इससे पहले स्वीकार किया था कि एसआईआई नौकरशाही एवं सरकारी बाधाओं के कारण टीकों की आवश्यक संख्या के बैच भेजने में समस्याओं का सामना कर रहा है।

    उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका के माननीय राष्ट्रपति, मैं अमेरिका के बाहर के टीका उद्योग की ओर से आपसे विनम्र अनुरोध करता हूं कि अगर वायरस को हराने के लिए हमें सचमुच एकजुट होना है, तो अमेरिका के बाहर कच्चे माल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाया जाए, ताकि टीकों का उत्पादन बढ़ सके। आपके प्रशासन के पास विस्तृत जानकारी है।”