पेंशनभोगी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब WhatsApp पर मिलेगी मंथली पेंशन की पूरी डिटेल

    7वां वेतन आयोग : केंद्र सरकार ने पेंशनभोगी कर्मचारियों (Central Government Pensioner) को बड़ी राहत दी है। अब उन्हें अपने पेंशन स्लिप के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। केंद्र सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप उनके मोबाइल नंबर पर SMS और Email के जरिए भेज सकते हैं।

    WhatsApp पर मिलेगी जानकारी

    साथ ही व्हाट्सऐप के जरिये भी पेंशन स्लिप भेजा जा सकता है।केंद्र सरकार ने कहा कि बैंक इसके लिए पेंशनर्स के रजिस्टपर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें। केंद्र सरकार के इस फैसले से 62 लाख केंद्रीय पेंशनरों को राहत मिलेगी। पेंशन बांटने वाले बैंकों के सेंट्रलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेंटर्स (CPPCs) के साथ बैठक में पर्सनल डिपार्टमेंट ने यह आदेश जारी किया। केंद्र सरकार ने जोर देकर कहा कि बैंक इस सर्विस को Welfare activity के तौर पर देखें, क्योंकि यह काफी जरूरी है।

    Ease of Living के तहत सर्विस

    बता दे कि पेंशन पे स्लिप (Pay Slip) की जरूरत इनकम टैक्सं रिटर्न फाइल करने के साथ महंगाई भत्ता, महंगाई राहत और DA के साथ DR Arrear से जुड़े काम में होती है। केंद्र सरकार ने सरकार ने पेंशनरों के ईज ऑफ लिविंग के तहत यह सर्विस देने की बात कही है।

    मलेगी मंथली पेंशन की पूरी डिटेल 

    सरकार ने बैंकों से कहा है कि वे इस काम में WhatsApp जैसे सोशल मीडिया टूल की भी मदद ले सकते हैं। सरकार के आदेश के मुताबिक, Pension Slip में मंथली पेंशन की पूरी डिटेल होनी चाहिए। अगर कोई टैक्स कटौती हो रही है तो वह भी स्लिप में दी जानी चाहिए। साथ ही कितना अमाउंट पेंशन खाते में भेजा गया, यह भी भेजा जाएगा।