‘आधार कार्ड’ से लिंक मोबाइल नंबर हो गया है बंद तो ऐसे करें नया नंबर अपडेट

    नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड पर नाम, लिंग, पते की जानकारी होने के साथ आपके बायोमीट्रिक्स डेटा भी होते हैं। आपका मोबाइल नंबर सीधा आधार कार्ड से लिंक होता है। ऐसे में आधार से जुड़ा कोई काम आप करवाते हैं, तो उसका मैसेज सबसे पहले आपके मोबाइल नंबर (Mobile Number) पर आता होगा। लेकिन अगर आप आपका आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर बंद हो गया है या आपने उस नंबर को यूज करना बंद कर दिया है तो ये खबर आपके लिए ही है। 

    Aadhaar में जानकारी अपडेट कराने में  परेशानी तभी होती है जब आप का रजिस्टर नंबर बंद हो। क्योंकि Aadhar Card में करेक्शन या अपडेट के लिए आपके पास OTP रजिस्टर्ड नंबर पर ही आता है। जिससे आपकी दिक्कतें बढ़ जाती है। इसलिए हम आपको मोबाइल नंबर या अपडेट करने का आसानी तरीका बता रहे हैं।

    आधार सेंटर पर जाएं 

    आधार कार्ड अपडेट के लिए आपको नजदीकी Aadhaar Centre पर जाएं। साथ में आप अपना आधार कार्ड ले जाएं। जिसके बाद एड और अपडेट मोबाइल नंबर का ऑप्शन चुनना होगा। इसके लिए आपको 50 रुपये देने होंगे। 1947 पर कॉल करके आप यह भी जान सकते हैं कि नंबर अपडेट के लिए आपने जो रिक्वेस्ट भेजी थी उसका क्या स्टेटस है।