स्मृति ईरानी का सोनिया गांधी पर हमला, “महिला विधायकों के साथ ऐसे व्यवहार पर साधी चुप्पी”

    नई दिल्ली: किसान बिल (Agriculture Bill) के विरोध में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hudda) द्वारा महिला विधायकों द्वारा ट्रैक्टर खिचवाने को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) मामले को लगातार मुद्दा बना रही है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smruti Irani) ने कांग्रेस (Congress) की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, “एक महिला अध्यक्ष के राज में महिला विधायकों के साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है और वह चुप्पी साधे हुए हैं।”

    केंद्रीय मंत्री ईरानी ने कहा, “8 मार्च को एक तरफ पीएम आह्वान कर रहे थे कि नारीशक्ति का आर्थिक रूप से सशक्तिकरण हो और दूसरी ओर कांग्रेस के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ट्रै्क्टर पर बैठकर महिलाओं से कह रहे थे कि वो उनका  ट्रै्क्टर खींचे क्योंकि उन्हें राजनीतिक प्रदर्शन करना था।” 

    उन्होंने कहा, “अगर ट्रै्क्टर खींचना था तो हुड्डा जी या कांग्रेस के कार्यकर्ता खींचते। एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी आह्वान करते कि महिला को सशक्त करो और दूसरी ओर कांग्रेस की महिला अध्यक्ष आज भी चुप्पी साधे बैठीं हुई हैं।” 

    यह एक बेहद निंदनीय कार्य 

    कांग्रेस नेता हुड्डा के यह वीडियो आने के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख ने कहा, “यदि महिलाएं आजीविका के लिए यह करती हैं, तो मुझे कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर एक आदमी-एक राजनीतिक नेता, ट्रैक्टर पर बैठा है और एक महिला इसे खींच रही है, तो यह महिलाओं और ट्रैक्टर पर व्यक्ति की गरिमा को कम करती है। श्री हुड्डा को सोचना चाहिए था।”

    शिकायत मिली तो कार्रवाई 

    महिला आयोग प्रमुख ने कहा, “यदि महिलाओं को लगता है कि उन्हें जबरन ऐसा करने के लिए बनाया गया था, तो वे हमारे पास आ सकती हैं, लेकिन अगर वे इसे स्वेच्छा से कर रही हैं, तो ट्रैक्टर पर एक व्यक्ति को यह सोचना चाहिए कि ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। अगर हमें कोई शिकायत मिलती है, तो हम कार्रवाई करेंगे। अगर हमें शिकायत नहीं मिलती है, तो भी यह निंदनीय है।”

    क्या है मामला?

    आठ मार्च को कांग्रेस ने कृषि कानून को लेकर हरियाणा कांग्रेस ने रैली निकाली थी। इस दौरान नेता वायरल वीडियो के अनुसार प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ट्रैक्टर पर बैठे हुए थे, उनके साथ कई और नेता भी वहां थे। वहीं कई महिला कार्यकर्ता उन्हें खिंच रही थी।