नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर सुलगा

असम, 09.30 A.M - असम के डिब्रूगढ़ में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दे दी गई है. Assam: Curfew relaxed from 8 am to 1 pm in #Dibrugarh today

असम,

  • 1.55 P.M – नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, कुछ तत्व हिंसा पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन पूर्वोत्तर के लोग शांतिप्रिय हैं, विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं लेकिन विरोध प्रदर्शन के तरीके और इसके मायने भी हैं। कुछ ने स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश की है।
  • पीस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ एक रिट याचिका दायर की है।
  • 1.48 P.M – केरल के विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने कहा, मैंने सुप्रीम कोर्ट में CAB मामले में शामिल होने का फैसला किया है क्योंकि CAB संविधान का उल्लंघन है। केरल के लोग नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ हैं।
  • 1.42 P.M –कांग्रेस और CPI ने राज्यसभा में नागरिकता संशोधन अधिनियम की वजह से उत्तर पूर्व और असम, त्रिपुरा में  कानून व्यवस्था को देखते हुए नियम 267 के तहत व्यापार सूचना का निलंबन दिया है।
  • 1.40 P.M – हिंसा की वजह से कई फ्लाइट्स आज भी रद्द हैं। रेल सेवा ठप होने से सैकड़ों लोग नॉर्थ ईस्ट के तमाम शहरों में फंस गए हैं। रेलवे के प्रवक्ता ने दिल्ली में कहा कि असम और त्रिपुरा आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों को निलंबित कर दिया।
  • 1.30 P.M – असम में स्कूलों और कॉलेजों को 22 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। मेघालय और असम में अगले 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। असम में 31 ट्रेनें या तो रद्द करनी पड़ीं या उनका रूट बदल दिया गया। वहीं गुवाहाटी और शिलॉन्ग में कर्फ्यू जारी है।
  • 1.20 P.M – नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, कुछ तत्व हिंसा पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन पूर्वोत्तर के लोग शांतिप्रिय हैं, विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं लेकिन विरोध प्रदर्शन के तरीके और इसके मायने भी हैं। कुछ ने स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश की है.
  • 11.35 A.M – नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के कारण पूर्वोत्तर में कई जगह कर्फ्यू लगाया गया है. गुवाहाटी में आज दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है.
  • 10.55 A.M –  भारतीय जनता पार्टी 14 से 18 दिसंबर तक दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता और लखनऊ में जागरुकता कार्यक्रम चलाएगी. इस दौरान बीजेपी आम लोगों को नागरिकता संशोधन एक्ट के बारे में बताएगी.
  • 09.52 A.M – नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पूरे पूर्वोत्तर में प्रदर्शन हो रहा है. इस प्रदर्शन की वजह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे का भारत दौरा अधर में लटक गया है. जापान की मीडिया के मुताबिक, शिंजो अबे अपनी यात्रा को रद्द करने के बारे में सोच रहे हैं. दरअसल, भारत और जापान के बीच असम की राजधानी गुवाहाटी में रविवार से समिट होनी है.
  • 09.46 A.M – नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज पहली याचिका दायर होगी. "पीस पार्टी" आज सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करेगी.
  • 09.43 A.M –ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (AASU) के सदस्य आज गुवाहाटी में भूख हड़ताल करेंगे. संगठन नागरिकता कानून का विरोध कर रहा है.
  • 09.35 A.M – नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पूर्वोत्तर में कई जगह विरोध चल रहा है. इसके मद्देनजर क‌र्फ्यू  भी लगा दिया गया. वहीं, अब सूचना है कि असम के डिब्रूगढ़ में आज सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई.
  • 09.30 A.M – असम के डिब्रूगढ़ में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दे दी गई है.

असम में हो रहीं नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ जारी हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधेयक पर मंजूरी दी हैं। उन्होंने गुरुवार की देर रात को इस पर हस्ताक्षर किये हैं। अब ये विधेयक कानून का रूप ले चूका है। आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर राज्यों में, खासकर असम में हिंसक विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है।वहां आगजनी, कर्फ्यू और इंटरनेट बंद हो चूका है। वहीं गुरुवार को 2 प्रदर्शनकारियों की मौत भी हो गई है। असम में तो वैसे इस विधेयक के लिए पहले से ही विरोध हो रहा था। लेकिन अब इसके पारित होने से वहां व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं। जहाँ असमी जनता विरोध-प्रदर्शन करते हुए "आरएसएस गो-बैक" के नारे लगा रहे हैं, वहीं वे अपने अपने नारों में सत्ताधारी बीजेपी को सतर्क भी कर रहे हैं।