दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर ख़ालिद किया गिरफ़्तार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने रविवार को जेएनयू (JNU) के पूर्व छात्र उम्र खालिद (Umar Khalid)  दिल्ली दंगे (Delhi Riots) में मुख्य साज़िशकर्ता मानते हुए  गिरफ़्तार कर दिया है. पुलिस ने खालिद को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (Unlawful Activities Prevention Act) कानून के तहत गिरफ्तार किया है. 

दंगो की हर चार्ज शीट में नाम
पुलिस द्वारा दिल्ली दंगों पर तैयार की गई हर चार्जेशीट में उम्र ख़ालिद का नाम है. दिल्ली पुलिस ने ट्रम्प के आने के पहले उसके भाषण और दिल्ली में आरोपियों के साथ हुई बातचीत के कॉल रिकार्ड,आरोपियों के साथ मीटिंग और आरोपियों के बयानों में उसे साज़िशकर्ता बताया और उसे गिरफ्तार किया है. अब स्पेशल सेल 17 सितंबर को कोर्ट में चार्जशीट पेश करेगी, जिसमें ख़ालिद को लेकर पुरे सबूत और जानकरी है. 

11 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ़्तारी
स्पेशल सेल ने दिल्ली दंगो को लेकर खालिद से करीब 11 घंटे तक पूछताछ की. जिसके बाद उसे मुख्य साजिशकर्ता बताते हुए गिरफ्तार कर लिया.

ज्ञात हो कि नागरिकता कानून के विरोध में फरवरी 2020 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे हुए थे. 23 फरवरी की रात से शुरू हुए इस दंगे में  53 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोग घायल हुए है. मृतकों में एक पुलिसकर्मी, एक खुफिया अधिकारी और एक दर्जन से अधिक हिंदू शामिल थे.