कोरोना काल में EPFO का बड़ा तोहफा- PF खाते से अब दूसरी बार निकाल सकेंगे पैसा

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी के चलते डमाडोल अर्थवयवस्था को देखते हुए EPFO ने अपने मेंबर्स को बड़ा तोहफा दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने  कर्मचारियों को PF निकालने में छूट दी है। सरकार ने सोमवार को बयान जारी किया है, जिसके अनुसार मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत महामारी के दौरान सदस्यों की वित्तीय जरूरत को देखते हुए कोविड-19 नॉन-रिफंडेबल एडवांस के रूप में फंड निकालने की अनुमति दी गई है। अब सब्सक्राइबर दूसरी बार नॉन-रिफंडेबल कोविड एडवांस का फायदा ले सकते हैं।  

    देश में फैले बेलगाम कोरोना महामारी की दूसरी लहर से अपने सब्सक्राइबर्स को राहत देते हुए श्रम मंत्रालय ने दूसरा नॉन रिफंडेबल कोविड-19 एडवांस निकालने की अनुमति दे दी है। जिसके तहत आप अपने पीएफ खाते में जमा राशि का 75 फीसदी या तीन महीने की सैलरी (बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता) के बराबर की राशि खाते से निकाल सकते हैं। 

    EPFO के अनुसार, कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान ब्लैक फंगस को भी एपिडैमिक घोषित किया गया है। EPFO ने इस मुश्किल हालात में अपने सब्सक्राइबर्स को आर्थिक मदद देने के लिए यह फैसला लिया है। EPFO के सब्सक्राइबर पिछले साल कोविड-19 के लिए एडवांस ले चुके लोग अब  दूसरी बार भी अप्लाई कर सकते हैं। कोविड-19 के तहत ऑनलाइन दावों पर ऑटो मोड से क्लेम सेटल किए जा रहे हैं और सिर्फ 72 घंटे में पैसे आपके खाते में आ रहे हैं। 1 अप्रैल 2020 से 12 मई 2021 तक 72 लाख कर्मचारियों ने कुल 18,500 करोड़ रुपए का नॉन रिफंडेबल कोविड-19 फंड का फायदा उठा चुके हैं।  

    एक मिस्ड कॉल से पता करें PF बैलेंस

    सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके आप PF बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। आपको अपने EPF अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। आपके  इसके बाद मैसेज के जरिए अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।