Google ने बनाया खास Doodle, एक क्लिक से मिल रही वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के जंग में जीत के लिए देश-दुनिया में टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) तेजी से चल रहा है। भारत में अभियान के तहत बड़ी संख्‍या में लोगों को वैक्‍सीन (Corona Vaccine) दी जा रही है। ऐसे में सर्च इंजन गूगल (Google Doodle) भी लोगों की मदद के लिए सराहनीय काम किया है। गूगल ने मंगलवार को इस संबंध में खास डूडल बनाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रहा है। साथ ही वैक्‍सीन और टीकाकरण से जुड़ी हर जानकारी भी मुहैया कराई जा रही है।  

    गूगल की ओर से बनाए गए खास डूडल में फेस मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग और वैक्‍सीनेशन के प्रति संदेश दिया जा रहा है। डूडल पर क्लिक करते ही दूसरा वेबवेज खुलता है, जिसमें पास के वैक्‍सीन सेंटर, कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े, टीकाकरण से जुड़ी हर खबर, कोविन एप, वैक्‍सीन व टीकाकरण के फायदे समेत इससे जुड़ी तमाम जानकारी सामने आ जाती है। इससे लोगों को घर बैठक सभी जरूरी सूचनाएं मिल जा रही हैं। गूगल लोगों को इस पेज के जरिये वैक्सीनेशन से लिए रजिस्टेशन करने की प्रक्रिया भी समझाता है। साथ ही अधिकतर लोगों में मन में उठ रहे सवाल, जैसे -क्‍या कोरोना वैक्‍सीन का साइड इफेक्‍ट होता है? इसके बारे में भी जानकारी दे रहा है। 

    गौरतलब हो कि भारत में बड़े स्‍तर पर कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोविड ​​-19 टीकाकरण के लिए संशोधित दिशानिर्देशों के पहले दिन सोमवार को देशभर में टीके की 85.15 लाख से अधिक खुराक दी गईं। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद से एक दिन में यह टीके की सबसे अधिक खुराक लगाई गई है।