रेलवे में सस्ता होगा AC कोच का सफर, इतना तय हुआ 3AC इकोनॉमी क्लास का किराया

    Loading

    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की एसी क्लास में अब आप सस्ती दरों में सफर कर सकेंगे। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने AC3 इकोनॉमी क्लास (AC 3 Economy Class) का किराया निर्धारित कर दिया है। लोगों को आकर्षित करने के रेलवे ने (AC 3 Economy Class Fare) AC3 डिब्बों का किराया कम रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सामान्य एसी-3 टायर की तुलना में यह 8 फीसदी सस्‍ता होगा।

    AC3 क्लास से कम होगा किराया

    सरकार की ओर से AC3 इकोनोमी क्लास के किराये की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन सूत्रों की माने तो इसका किराया AC3 क्लास के किराये से करीब 8% कम होगा। जिससे स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले लोग इस नई श्रेणी के कोच की ओर आकर्षित होंगे। बता दें कि, सरकार की योजना धीरे-धीरे ट्रेनों से स्लीपर क्लास के कोच कम करके उसकी जगह  AC3 इकोनॉमी क्लास के कोच बढ़ाने की भी है।

    800 नए कोच तैयारी की है योजना 

    रिपोर्ट के अनुसार पंजाब की कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में AC3 इकोनॉमी क्लास (AC 3 Economy Class) के 50 कोच तैयार किए गए हैं। इन कोच को देश के विभिन्न रेलवे जोन में भेज दिए गए हैं। बता दें कि रेलवे योजना के तहत इस साल ऐसे 800 कोच तैयार करेगा। इनमें से 300 कोच इंटिग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई, 285 कोच मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली और 177 रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में तैयार किए जाएंगे।

    कोच में बढ़ाई गई बर्थ की संख्या 

    गौरतलब हो कि, AC3 और स्लीपर कोच में 72 बर्थ होती हैं लेकिन AC3 इकोनॉमी क्लास (AC 3 Economy Class) में जगह का एडजस्टमेंट करके 83 बर्थ लगाई गई हैं। जिसके लिए 2 बर्थ को 3 बर्थ में बदला गया है। अब  AC3 इकोनॉमी क्लास में बर्थ की संख्या 15 फीसदी तक ज्यादा बढ़ गई हैं। रेलवे किराये में कमी करके इसका फायदा यात्रियों को लौटाना चाहती है, इससे रेलवे को अधिक फायदा होगा।    

    बता दें कि रेलवे को AC3 कोच को छोड़कर बाकी सभी कोच में हर साल 20-25 पर्सेंट तक घाटा उठाना पड़ता है। रेलवे AC3 कोच में सुधार और टिकट की कीमतों में कमी  यात्रियों को लुभाना चाहती है जिससे स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाला यात्री थोड़े और खर्च करके AC3 इकोनॉमी क्लास (AC 3 Economy Class) में यात्रा कर सकें।