railways
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. भारत (India) में एक बार फिर कोरोना (Corona) संक्रमण अपने उफान पर है ।  वही अब देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण  को देखते हुए इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने अब कई स्पेशल ट्रेने भी चलाई हैं, जिससे अब प्रवासी मजदूरों और यात्रियों को सफर के दौरान कोई भी परेशानी न हो।  जी हाँ 12 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे की तरफ से 432 स्पेशल ट्रेनें और नॉर्दर्न रेलवे की तरफ से 1166 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं।  रेलवे ने बाकायदा ट्वीट करके इस बाबत जानकारी दी है।  

    दरअसल आज रेलवे मंत्रालय ने कहा है कि, बीते  दस दिनों में महाराष्ट्र से 432 स्पेशल ट्रेनें (special train) और दिल्ली से 1166 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।  वहीं रेलवे की तरफ से इस समय रोजाना 1512 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।  इसके अलावा भी 5387 सब-अर्बन ट्रेन और 981 पैसेंजर ट्रेनों का भी संचालन किया जा रहा है। 

    बता दें कि भारतीय रेलवे की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्दर्न रेलवे के फिलहाल दिल्ली एरिया से 53 स्पेशल ट्रेन, सेंट्रल रेलवे से 41 स्पेशल ट्रेन और वेस्टर्न रेलवे से 5 स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है।  इतना ही नहीं ये ट्रेनें देश के अलग-अलग कोने के लिए भी संचालित की जा रही हैं।  

    सहरसा के लिए भी अब कई ट्रेनें :

    जी हाँ अब भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली से भागलपुर और आनंद विहार से सहरसा के बीच यात्रियों में बढ़ोतरी का  ध्‍यान में रखते हुए अब इन रास्‍तों पर कुछ समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है। 

    हो रहा ट्रेनों का भी सैनिटाइजेशन :

    वहीं अब रेलवे ट्रेनों व रेल परिसरों में साफ-सफाई तथा सैनिटाइजेसन पर विशेष ध्यान दे रही है ।  इसके साथ ही यात्रियों को कोरोना संक्रमण  से बचाव हेतु बहुत से जागरूकता अभियान भी निरंतर चलाए जा रहे हैं ताकि यात्रियों को इसके प्रति अच्छे से प्रोत्साहित किया जा सके और सभी यात्री कोरोना प्रोटोकॉल नियमों की पालना कर इसको  फैलने से रोकने में रेलवे का सहयोग करें। 

    500 रुपये का जुर्माना भी : 

    इतना ही नहीं रेलवे अब रेल परिसर में थूकने पर ₹500 तक के जुर्माने का प्रावधान पहले से कर चुकी है।   इसके अलावा भी यात्री के ट्रेन/रेल परिसर में मास्क/फेस कवर न पहनने पर अतिरिक्त ₹500 तक के जुर्माने का प्रावधान रेलवे ने अब बना रखा है।