CM Pinarayi Vijayan

    कन्नूर: केरल (Kerala) में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के. सुधाकरन (Congress leader K Sudhakaran) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह उत्तरी कन्नूर जिले में धर्मादम विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Chief Minister Pinarayi Vijayan) के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें इस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की बुनियादी तैयारियां करने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाया और इसलिए वह आगामी छह अप्रैल को होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस सीट से चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं।   

    सुधाकरन ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी से उन्हें उम्मीदवार सूची से बाहर करने का अनुरोध करते हुए कहा कि यहां तक कि जिला कांग्रेस कमेटी भी इस सीट पर उनके चुनाव लड़ने के पक्ष में नहीं है। सुधाकरन का यह बयान आने तक, केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख एम. रामचंद्रन सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने इस बारे में पर्याप्त संकेत दिये थे कि वह मुख्यमंत्री के खिलाफ पार्टी के उम्मीदवार होंगे। रामचंद्रन ने सुबह में कहा था कि पार्टी चाहती है कि कन्नूर से सांसद (सुधाकरन) राज्य के मुख्यमंत्री विजयन के खिलाफ चुनाव लड़ें और पार्टी नेतृत्व को उनकी सहमति का इंतजार है।   

    सुधाकरन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘पार्टी नेतृत्व ने मुझसे धर्मादम सीट से चुनाव लड़ने को कहा था। मैं इसका स्वागत करता हूं और आभार प्रकट करता हूं। लेकिन, एक विशेष परिस्थिति है, जो मेरे अनुकूल नहीं है।” उन्होंने कहा, ‘‘कन्नूर में पांच विधानसभा सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की जीत के लिए काम करने की भी मेरे पास जिम्मेदारी है। ” उन्होंने दावा किया, ‘‘यदि काफी पहले तैयारी शुरू की गई होती, तो पार्टी चुनाव प्रचार में महत्वपूर्ण प्रगति कर लेती और इस सीट पर शानदार जीत हासिल करती। ”  

    विजयन के खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार उतारने की कांग्रेस नेतृत्व की कोशिशों को सुधाकरन के पीछे हटने से एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस सीट पर उम्मीदवार की घोषणा जल्द ही नयी दिल्ली से की जाएगी।