lioness dies of corona in chennai
Representative Image/ PTI

    चेन्नई: पहली बार तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई (Chennai) के पास स्थित एक चिड़ियाघर (Zoo) में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से एक शेरनी (Lioness) की मौत (Death) हो गई। जांच में पता चला है कि इस ज़ू में अब नौ अन्य जानवर संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि, यह पहली बार है जब तमिलनाडु में शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, वंडालूर में अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान के अधिकारियों ने बताया कि, नौ साल की ‘नीला’ नामक शेरनी की कोविड-19 के कारण गुरुवार को मौत हो गई जबकि वहां मौजूद 11 में से नौ शेर-शेरनी संक्रमित पाए गए हैं। 

    कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर 602 हेक्टेयर में फैला चिड़ियाघर भी बंद पड़ा है। अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक शेरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता 26 मई को उस समय चला जब सफारी क्षेत्र में पांच शेरों में थकावट के साथ भूख नहीं लगने और खांसी होने जैसे लक्षण देखे गए। 

    तमिलनाडु पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा विशेषज्ञों की एक टीम को अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सकों के साथ जांच करने और शेरों के इलाज में सहयोग करने के लिए नियुक्त किया गया है। संक्रमित पाए गए सभी शेरों को विशेषज्ञों की एक टीम की निगरानी में रखा गया है। प्राणि उद्यान द्वारा सभी प्रकार के एहितयात बरते जा रहे हैं। 

    गौरतलब है कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अगले आदेश तक सभी प्राणी उद्यानों, राष्ट्रीय उद्यानों, बाघ अभयारण्यों और वन्यजीव अभयारण्यों को लोगों के लिए बंद करने की सलाह जारी की थी। हाल में हैदराबाद के नेहरू प्राणि उद्यान में आठ शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।