Covid-19: वैक्सीन लगवा ली है तो बिना पास के घूम सकेंगे पूरा देश, बस करना होगा छोटा सा काम

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौरान जिन लोगों ने दोनों वैक्सीन (Corona Vaccine) लगा ली है उन लोगों के लिए खुशखबरी है। यदि आपने भी वैक्सीन लगवा ली है तो आप वैक्सीनेशन स्टेटस को अपडेट करके भारत में कहीं भी बिना पास (लॉकडाउन के दौरान कई राज्यों/जिलों/शहरों ने आने-जाने के लिए पास की सुविधा लागू की है) के आ-जा सकेंगे। इसक लिए आपको  AarogyaSetu ऐप में वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेट करना होगा।  

    बता दें कि, AarogyaSetu ऐप में वैक्सीनेशन स्टेटस अपडेट करने के लिए एक फीचर जोड़ा गया है। जिन लोगों ने पूरी तरह से वैक्सीनेट (टीके की दोनों डोज ले चुके हैं) हो गए हैं, उन्हें दूसरी खुराक के 14 दिन बाद आरोग्य सेतु ऐप के होम पेज पर ब्लू शील्ड मिलेगी और आरोग्य सेतु लोगो (Logo) पर डबल ब्लू टिक मिलेगा। यह CoWIN पोर्टल से वैक्सीनेशन स्टेटस के वेरिफिकेशन के बाद किया जाता है।

    जो लोग वैक्सीन की सिंगल डोज ले चुके हैं, उन्हें आरोग्य सेतु लोगो (Logo) पर सिंगल टिक और होम स्क्रीन पर वैक्सीनेशन स्टेटस के साथ सिंगल ब्लू बॉर्डर मिलेगा। जिसके बाद यदि आप वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लेकर जानकारी अपडेट करते हैं तो होम स्क्रीन पर डबल बॉर्डर और आरोग्य सेतु लोगो पर डबल टिक हो जाएगा।

    आरोग्य सेतु यूजर्स को “Update the Vaccination Status” का ऑप्शन दिया जायेगा यदि उन्होंने रिवाइस्ड सेल्फ-असेसमेंट नहीं लिया है तो। सेल्फ-असेसमेंट लेने पर, जिन आरोग्य सेतु यूजर्स ने वैक्सीन की एक खुराक ली है, उन्हें होम स्क्रीन पर “आंशिक टीकाकरण/टीकाकरण (असत्यापित)” का टैब मिलेगा। यह सेल्फ-असेसमेंट के दौरान आरोग्य सेतु यूजर्स द्वारा दी गई वैक्सीनेशन स्टेटस की घोषणा पर आधारित है। CoWIN बैकएंड से OTP आधारित जांच के बाद असत्यापित स्थिति सत्यापित हो जाती है। वैक्सीनेशन स्टेटस को CoWIN पंजीकरण के लिए उपयोग किए गए मोबाइल नंबर के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है।