31 मार्च से पहले करें रजिस्ट्रेशन, मिलेंगे 6000 रुपये, जानिए कैसे

    Loading

    नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) मोदी सरकार की किसानों को सीधा कैश पहुंचाने वाली योजना है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। जो कि 3 किस्तों में जारी किए जाते हैं। बता दें कि योजना शुरू होने से लेकर अब तक किस्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। वहीं अब जल्द ही आठवीं किस्त जारी की जाएगी। किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 11 करोड़ 69 लाख हो गई है।

    क्या है किसान सम्मान निधि?

    किसान सम्मान निधि एक केंद्र सरकार की योजना है। जिसके तहत सरकार साल में तीन बार किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है। अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है और आवेदन करता है तो सरकार लगातार दो किस्तों की रकम उसे एक साथ दे सकती है।

    31 मार्च है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

    अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया तो समय रहते ही करा ले। इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च है। यदि आपने 31 तक रजिस्ट्रेशन करा लिया और आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आपके खाते में अप्रैल में पहली किस्त के 2000 रूपये और मई में दूसरी किस्त के 2000 रूपये यानी कुल 4000 रूपये एक साथ जमा हो जाएंगे।

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना से कैसे जुड़े?

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है। आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है और आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। अपने डॉक्यूमेंट्स आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं। आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं।

    इन स्टेप्स फॉलो कर करें रजिस्ट्रेशन

    1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं
    2. न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प मिलेगा पर क्लिक करें
    3. एक नया पेज खुल जाएगा
    4. अपना आधार नंबर लिखे
    5. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी दें. जैसे- राज्य, जिला, ब्लॉक या गांव
    6. अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे
    7. IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि की जानकारी दें
    8. अपने खेत की जानकारी देनी होगी
    9. सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी दें
    10. इसके बाद सेव करें
    11. रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करें
    12. आवेदन की स्थिति जानने के लिए नए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे संपर्क कर सकते हैं