Adar Poonawalla London mansion Aberconway House

Loading

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) लंदन में सबसे महंगा घर ख़रीदा है। मीडिया ख़बरों के अनुसार, इस नए घर की कीमत 1,446 करोड़ बताया जा रहा है। यह घर लंदन के मशहूर हाइड पार्क के पास है और इसका नाम एबरकॉनवे हाउस (Aberconway House) बताया जा रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की यूके सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज एक सदी पुराने इस हाउस का अधिग्रहण करेगी।  सीएनबीसी ने इस डील की पुष्टि की है।    

लंदन में दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग डील

बताया जा रहा है कि यह लंदन में दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग डील है। इससे पहले जनवरी 2020 में सबसे कीमती हाउसिंग डील हुई थी। इस डील के तहत 2-8ए रटलैंड गेट को 210 मिलियन पाउंड में बेचा गया। एवरग्रांडे के संस्थापक और अध्यक्ष हुई का यान ने इसे ख़रीदा था। 

अदार पूनावाला कौन है 

अदार पूनावाला  अरबपति साइरस पूनावाला के बेटे है। अदार के पिता ने  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की थी। इसी कंपनी ने कोरोना महामारी के समय कोविशील्ड वैक्सीन बनाई है। इसके साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट विकासशील देशों के लिए कम लागत वाले वैक्सीन का उत्पादन करके दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता बन गया है। इस इंस्टीट्यूट ने खसरा, पोलियो और टिटनेस के वैक्सीन का उत्पादन भी किया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक साइरस पूनावाला अरबपतियों की रैंकिंग में 108वें स्थान पर हैं। साइरस पूनावाला की दौलत 16.8 बिलियन डॉलर है।