अहमदाबाद पुलिस ने नकली नोट के रैकेट का किया भंडाफोड़

    Loading

    अहमदाबाद: अहमदाबाद की अपराध शाखा ने 1.96 लाख रुपये मूल्य के 2,000 रुपये के 98 नकली नोटों की जब्ती के साथ एक नकली मुद्रा नोट गिरोह का भंडाफोड़ किया है और इस संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने दावा किया कि संभवत: ये नोट पाकिस्तान से आए हैं। उन्होंने कहा कि आरोपी की पहचान कंप्यूटर इंजीनियरिंग के छात्र दिलीप केशवाला के रूप में हुई है, जिसे एक कूरियर के माध्यम से नकली नोट मिले और उनका इस्तेमाल मोबाइल फोन, सोना और अन्य सामान खरीदने के लिए किया गया।

    एक अधिकारी ने बताया कि अपराध शाखा के अधिकारियों ने केशवाला के पास से 56 नकली नोट और एक बैंक से 42 नकली नोट जब्त किए, जहां उन्हें एक दुकानदार ने जमा कराया था। इन वस्तुओं को बेच दिया गया और एकत्र किए गए धन को एक कूरियर सेवा के माध्यम से गिरोह को भेज दिया गया। अपराध शाखा के अधिकारी ने कहा कि जिस व्यक्ति को यह रकम मिली उसने उसे बिटकॉइन में मुख्य आरोपी को भेज दिया। उन्होंने बताया कि केशवाला पार्ट टाइम नौकरी की तलाश में एक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए गिरोह में शामिल लोगों के संपर्क में आया।

    अधिकारी ने कहा, ‘‘उसे एक सर्विस बॉय के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसे एक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए एक कूरियर के माध्यम से नकली भारतीय मुद्रा नोट भेजे गए थे।” अधिकारी ने बताया कि निर्देश के अनुसार केशवाला ने इन नकली नोटों का उपयोग करके विभिन्न वस्तुओं की खरीद की। जैसे उसने एक दुकान से 13 मोबाइल फोन खरीदे और नकली नोटों के रूप में 84,000 रुपये का भुगतान किया। अधिकारी ने बताया कि दुकानदार ने पैसे बैंक ऑफ इंडिया में जमा करा दिए।

    इन नकली नोट से जो वस्तुएं खरीदी गई थीं उन्हें बेच दिया गया और रकम को एक कूरियर सेवा के जरिए गिरोह को भेजा गया। केशवाला को गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ के दौरान उसने पुलिस को बताया कि उसने एक दुकान से 13 मोबाइल फोन खरीदे थे और नकली नोटों में 84,000 रुपये का भुगतान किया था।