Indian Navy Chief Admiral R Hari Kumar
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) की सेना (Army) में भर्ती की नई स्कीम ‘अग्निपथ योजना’ (Agnipath Scheme) को लेकर देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन (Protest) जारी है। इस योजना को लेकर युवाओं में भ्रम की स्थिति है। इस योजना का विरोध बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और तेलंगाना समेत कई और राज्यों में भी हो रहा है। इस बीच भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार (Indian Navy Chief Admiral R Hari Kumar) ने इस  अग्निपथ योजना को एक परिवर्तनकारी योजना बताया है।

    एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा, 2 साल से भर्ती नहीं हो रही थी क्योंकि हम योजना पर काम कर रहे थे। जिन लोगों की उम्र सीमा इस कारण निकल गई हम उनको भी अग्निवीर बनने का मौका दे रहे हैं। यह एक परिवर्तनकारी योजना है। यह देश के लिए और युवाओं के लिए लाभकारी है। यह योजना नए अवसर पैदा करेगी। पहले सिर्फ 1% को ही सेना में सेवा करने का मौका मिलता था अब 4% लोग यह सेवा दे सकेंगे। मैं देश से अपील करना चाहता हूं कि हिंसा का रास्ता न अपनाएं। शांति व्यवस्था बनाए रखें। योजना को अच्छे से पढ़ें और समझें।

    कुमार ने देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर कहा, “नहीं, मुझे इस तरह के विरोध की उम्मीद नहीं थी। मैं विरोध करने वालों से कहना चाहता हूं कि हिंसक न हों और शांतिपूर्ण रहें। उन्हें अग्निपथ योजना को पढ़ना और समझना चाहिए। यह देश की सेवा करने का अवसर है।”

    नौसेना प्रमुख ने कहा, “यह एक ऐसी योजना है जिसमें मैं प्रारंभिक योजना टीम का हिस्सा था और लगभग डेढ़ साल तक इस पर काम किया। अब हम इस योजना को पूरा होते हुए देखते हैं। यह भारतीय सेना में सबसे बड़ा मानव संसाधन प्रबंधन परिवर्तन है…योजना की गलत सूचना और गलतफहमी के कारण विरोध हो रहा है।”