UN से 20 जून को ‘विश्व गद्दार दिवस’ घोषित करने के लिए कहें, अंबादास दानवे का पूर्व राज्यपाल कोश्यारी पर हमला

Loading

मुंबई: शिवसेना (UBT) ने सोमवार को महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) का मखौल उड़ाते हुए उन्हें संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर 20 जून को ‘विश्व गद्दार दिवस’ (World Traitor Day) के तौर पर घोषित करने के लिए कहा। पिछले साल इसी दिन एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने विद्रोह किया था जिसके कारण बाद में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) नीत राज्य की तत्कालीन सरकार सत्ता से हट गई थी।

कोश्यारी उस समयय महाराष्ट्र के राज्यपाल थे, जब विद्रोह हुआ, शिवसेना में विभाजन हुआ और राज्य सरकार गिर गई थी और वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) को लाभ पहुंचाने के लिए पक्षपातपूर्ण तरीके से कार्य करने के महा विकास आघाडी के आरोपों के केंद्र में रहे। भाजपा के समर्थन से शिंदे सरकार के गठन की घटनाओं में कोश्यारी की भूमिका की उच्चतम न्यायालय ने भी शिवसेना के बागी विधायकों की अयोग्यता संबंधी याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए आलोचना की थी।

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने कटाक्ष भरे एक पत्र में कोश्यारी से कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर 20 जून को ‘विश्व गद्दार दिवस’ के तौर पर घोषित करने का अनुरोध करें। इसी दिन शिंदे सहित कई विधायक गुजरात के सूरत और फिर असम के गुवाहाटी रवाना हुए थे। 

शिवसेना (यूबीटी) के वरिष्ठ नेता दानवे ने कहा, ‘‘कहा जाता है कि शिंदे के फैसले पर लगभग 32-33 देशों ने ध्यान दिया। यदि दुनिया भर में इतने सारे लोग इसको लेकर उत्सुक हैं, तो इसे विश्व गद्दार दिवस के तौर पर घोषित किया जाना चाहिए। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप दिल्ली स्थित अपने आकाओं (परोक्ष तौर पर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र की ओर इशारा करते हुए) के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र के साथ इस मामले को आगे बढ़ाएं।” 

उन्होंने कोश्यारी पर शिवसेना से दलबदल सुनिश्चित करने के लिए उद्धव ठाकरे सरकार को परेशान करने का कोई अवसर नहीं गंवाने का आरोप भी लगाया। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री कोश्यारी 5 सितंबर, 2019 से 17 फरवरी, 2023 तक महाराष्ट्र के राज्यपाल थे। उनके स्थान पर अब रमेश बैस महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं।