ram-mandir

Loading

नई दिल्ली/अयोध्‍या. जहां एक तरफ रामनगरी अयोध्‍या (Ayodhya) में रामलला के आगमन को लेकर सभी तरह की हो रही जबरदस्त तैयारियों को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है। 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है। फिलहाल अयोध्‍या में उत्‍सवी माहौल है। दूसरी तरफ, शिल्‍पकार से लेकर मजदूर तक राम मंदिर को प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए तैयार करने में जुटे हैं। इसके साथ ही PM मोदी भी संयम के साथ बताए गए सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। 

फिलहाल रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा (Ram Mandir Inaugration) को देखते हुए आज यानी मंगलवार से धार्मिक अनुष्‍ठान भी शुरू कर दिया गया है। इन सब तैयारियों के बीच श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष गोविंददेव महाराज ने बड़ी जानकारी देते हुए ताया कि धार्मिक कार्यक्रम के आखिरी 3 दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सपने के लिए अपनी चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे।

PM मोदी कर रहे कठिन नियमओं का पालन 

जानकारी दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 22 जनवरी 2024 को प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कराएंगे, ऐसे में उन्‍हें तमाम तरह के धार्मिक और वैदिक नियमों का पालन भी करना होगा। ऐसे में प्रतिष्ठा के 3 दिन PM मोदी अपनी चौकी पर केवल कंबल बिछाकर सोएंगे। वहीं इन 3 दिनों तक भोजन में सिर्फ फलाहार का सेवन करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार बताया गया कि इस प्राण प्रतिष्ठा के लिए PM मोदी ने कठिन से कठिन जो भी नियम होगा वह सबकुछ करने को तैयार हैं। उनको विशेष मंत्रों का जाप करना है, जो उनको पहले ही बता दिया गया है।’

दान-उपहार भी देंगे PM मोदी

इस बाबत श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष गोविंददेव महाराज ने जानकारी दी कि PM नरेंद्र मोदी की ओर से कुछ दान किया जाएगा और उपहार भी दिए जाएंगे। इनका भी पूजन किया जाएगा। हालांकि प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए मुख्‍य यजमान अनिल मिश्रा होंगे। इनकी पात्रता लाने के लिए कुछ धार्मिक कर्म कराए जाएंगे। ट्रस्‍ट के कोषाध्‍यक्ष ने बताया कि जिन्‍होंने मंदिर के लिए बलिदान दिया है, उन सभी के प्रतीक के रूप में जटायु जी की मूर्ति बनाई गई है। उन प्रतिमाओं का पूजन स्‍वयं PM मोदी करेंगे।

जानकारी दें कि बीते 11 जनवरी से PM मोदी ने एक विशेष अनुष्ठान का आरंभ किया है। इस बाबत PM मोदी ने अपने एक खास संदेश में कहा था, कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज से वह 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि, वे बहुत भावुक महसूस कर रहे हैं और अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना उनके के लिए काफी मुश्किल साबित हो रहा है। आगामी 22 जनवरी को PM मोदी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे।