ram-mandir

Loading

नई दिल्ली/अयोध्या: जहां एक तरफ आज से अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू हो चुकी हैं। वहीं 18 जनवरी को भगवान राम की उस प्रतिमा को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी।

इसके साथ ही आज पूजा की रस्में शुरू होने के साथ ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास जी महाराज की मौजूदगी में गुजरात से ख़ास तौर पर पहुंची 108 फीट की धुपबत्ती जलाई गई।

जानकारी दें कि, करीब 3610 किलो वजनी और 108 फुट लंबी यह धूपबत्ती गुजरात से राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए बीते 10 जनवरी को ही पहुंच चुकी है। इसको बनाने में करीब 6 महीने का समय लगा है।

इस ख़ास धूपबत्ती को बनाने में देसी गाय का गोबर, देसी गाय का घी, धूप सामग्री सहित अनेक तरह की जड़ी बूटियां उपयोग में लाई गईं। कहा जा रहा है कि यह धूपबत्ती करीब 40 दिनों से ज्यादा अनवरत चलेगी।इसके साथ ही यह 50 किलोमीटर क्षेत्र में अपनी खुशबू फैलाएगी। इस ख़ास धूपबत्ती का निर्माण करने वाले गुजरात निवासी बिहाभरबाड़ ने जानकारी दी कि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है। इसमें भेंट करने के लिए इस धूपबत्ती का निर्माण हुआ है।