Kia
Kia

    Loading

    नई दिल्ली: वाहन विनिर्माता किआ इंडिया (Kia India) ने मंगलवार को कहा कि वह अपने यूटिलिटी वाहन ‘कारेंस’ की 44,174 इकाइयों को वापस मंगा रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एक जिम्मेदार कंपनी होने से उसने इन वाहनों को वापस मंगाकर उनका निरीक्षण करने का फैसला किया है ताकि एयरबैग का संचालन करने वाले सॉफ्टवेयर में कोई खामी पाए जाने पर उसे सही किया जा सके। 

    गौरतलब है जहाँ एक तरफ सड़क हादसे में साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistri) की असमयिक मौत के बाद अब कार में सवार यात्रियों की सुरक्षा के प्रति मोदी सरकार (Narendra Modi Goverment) काफी गंभीर हो चुकी है। वहीं सरकार ने कार में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को लागू करने की घोषणा कर की है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अहामी 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का महत्वपूर्ण और जरुरी निर्णय लिया है।

    किआ इंडिया ने कहा कि ‘कारेंस’ मॉडल की इन इकाइयों को स्वैच्छिक रूप से अधिकृत डीलरों के पास मंगाने का अनुरोध वाहन मालिकों से किया जाएगा ताकि एयरबैग के कंट्रोल सॉफ्टवेयर में किसी गड़बड़ी को ठीक किया जा सके। किआ ने इस साल फरवरी में छह और सात सीटों वाले मॉडल कारेंस को बाजार में पेश किया था। (एजेंसी)