ELECTORAL-BONDS
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी बुधवार 9 सितंबर से गुजरात (Gujarat) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में होने वाले विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Elections) के बीच राजनीतिक दलों को चंदा जुटाने की सुविधा के लिए हेतु केंद्र सरकार चुनावी बॉन्ड (Electoral Bonds) की बिक्री शुरू कर रही है। इसके तहत आज से 27 शहरों में SBI की 29 शाखाओं पर 15 नवंबर तक ये बॉन्ड अब खरीदे जा सकेंगे। 

    गौरतलब है कि, हिमाचल प्रदेश में आगामी 12 नवंबर, जबकि गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को इस बार विधानसभा चुनाव हैं। हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल नवंबर और गुजरात विधानसभा का कार्यकाल आगामी दिसंबर में खत्म हो रहा है। इस बाबत वित्त मंत्रालय के अनुसार, बॉन्ड जारी करने की तारीख से 15 दिन के लिए ये सभी वैध रहेंगे। वहीं तय सीमा के भीतर बॉन्ड भुनाने वाली पार्टियों के खाते में उसी दिन पैसा ट्रांसफर भी हो जाएगा।

    Courtsey: Saket Gokhale

    बात हिमाचल प्रदेश की करें तो, 12 नवंबर को चुनाव होंगे।वहीं 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। यह चुनाव एक ही चरण में होगा। गौरतलब है कि, हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल नवंबर और गुजरात विधानसभा का कार्यकाल आगामी दिसंबर में खत्म हो रहा है। इन दोनों राज्यों में वर्तमान में BJP की सरकार है। पता हो कि, हिमाचल में कुल 68 विधानसभा क्षेत्र हैं। इन में 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। वहीं 3 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए भी आरक्षित हैं।

    इसी प्रकार, गुजरात विधानसभा में अब तक कुल 182 सीटें हैं। इन में से 40 सीटें आरक्षित हैं। इनमे से 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति/आदिवासी समाज के लिए रिजर्व है।