PTI Photo
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: यूनाइटेड किंगडम (UK) के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। उन्होंने शुक्रवार को देश में खालिस्तानी तत्वों के बारे में भारत की चिंताओं को संबोधित किया। उन्होंने भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या के बारे में भी बात की जिन्होंने भारतीय बैंकों को 15,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की। वहीं  पीएम ने उनके प्रत्यर्पण की स्थिति के बारे में भी बात की है।

    ब्रिटेन में खालिस्तानी तत्वों पर भारत की चिंता पर जॉनसन ने कहा कि, वे देश में सक्रिय और दूसरे देशों को निशाना बनाने वाले आतंकवादी समूहों को बर्दाश्त नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत की मदद के लिए आतंकवाद रोधी कार्यबल का गठन किया गया है।

     आतंकवाद विरोधी टास्क फोर्स का गठन

    उन्होंने कहा, “हम इस बात पर अड़े हैं कि हम अन्य देशों को धमकी देने वाले, भारत को धमकी देने वाले आतंकवादी समूहों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हमने भारत की मदद के लिए एक आतंकवाद विरोधी टास्क फोर्स का गठन किया है।’

    यूके सरकार ने उनके प्रत्यर्पण का दिया आदेश 

    वहीं, भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या के बारे में बात करते हुए यूके के प्रधान मंत्री ने कहा कि, प्रत्यर्पण में कुछ कानूनी तकनीकीताएं हैं। उन्होंने ने कहा कि, यह उन लोगों का स्वागत नहीं करता है जो भारतीय कानून से दूर रहने के लिए देश की कानूनी प्रणाली का उपयोग करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, “प्रत्यर्पण के मामलों में कानूनी तकनीकी समस्याएं हैं जिन्होंने इसे बहुत मुश्किल बना दिया है। यूके सरकार ने उनके प्रत्यर्पण का आदेश दिया है।

    गुजरात में मिले स्वागत की सराहना

    जॉनसन ने भारत में विशेष रूप से गुजरात में मिले स्वागत की सराहना करते हुए कहा कि, वह अमिताभ बच्चन और सचिन तेंदुलकर की तरह महसूस करते हैं

    पीएम जॉनसन ने मोदी को बताया खास दोस्त

    इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के बीच आज एक मीडिया कार्यक्रम में ब्रिटेन के पीएम ने मोदी को “खास दोस्त (विशेष मित्र)” के रूप में संदर्भित किया और उन्हें उनके पहले नाम से कई बार पुकारा।

    मोदी के साथ एक संयुक्त प्रेस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, जॉनसन ने कहा, “धन्यवाद मेरे दोस्त नरेंद्र, मेरी खास दोस्त वह वाक्यांश है जिसका मैं हिंदी में उपयोग करना चाहता हूं। हमारे यहां भारत में दो दिन शानदार रहे।”