bihar
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. बिहार (Bihar) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार, यहां सेना में भर्ती के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लायी गई ‘अग्‍न‍िपथ योजना’ (Agnipath Programe) का आज लगातार दूसरे दिन भी जमकर विरोध हो रहा है। जी हाँ, सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के अनुसार, आज यानि गुरूवार को भी सुबह प्रदर्शनकारियों ने, मुंगेर में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को सफियाबाद के पास बड़ा जाम लगा दिया है। 

    वहीँ इसके साथ ही नवादा में सैकड़ों युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ आज यहां के प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा मचाये हुए हैं। तो वहीं जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर रखा है और शहर में भी बेख़ौफ़ आगजनी कर रहे हैं। 

    गौरतलब है की, मोदी सरकार (Modi Goverment) की अग्‍न‍िपथ योजना (Agnepath) को लेकर अब बिहार में भयंकर बवाल मचा है।वहीं इस योजना के विरोध में बीते बुधवार को बक्सर में युवाओं ने ट्रेन पर जमकर पथराव किया था। साथ ही मुजफ्फरपुर में भी सड़कों पर हंगामे की सूचना मिली थी।

    दरअसल ‘अग्‍न‍िपथ योजना’ से नाराज बिहार के कुछ छात्रों का कहना था कि केंद्र सरकार की ये योजना सरासर गलत है, अगर चुने गए तो उन्हें अगले चार साल में ही रिटायर कर दिया जाएगा, आगे फिर आगे क्या करेंगे? इस पर तो केंद्र सरकार ने कुछ सोचा भी नहीं है, बस आधी अधूरी योजना लागू कर दी है।

    पता हो की ‘अग्‍न‍िपथ योजना’ के तहत सशस्त्र बलों में इस साल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। वहीँ इस योजना के तहत भर्ती के लिए प्रक्रिया 90 दिनों के भीतर ही शुरू होगी। नियमों के अनुसार इसमें युवाओं को मात्र चार साल के लिए सेना में नियुक्त किया जाएगा। वहीँ चार साल पूर्ण होने पर उनमें से 25%को पूर्णकालिक सैन्य सेवा में ले लिया जाएगा ,जबकि बाकी 75% को तब सेवामुक्त मान लिया जायेगा।