ajay-mishra

Loading

लखीमपुर खीरी (उप्र): किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र (Ajay Mishra) ने बुधवार को कहा कि भाजपा (BJO हमेशा किसानों की पार्टी रही है और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव सुनिश्चित करने के लिए कई बड़े काम किये हैं। पीटीआई की वीडियो सेवा से बात करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा हमेशा किसानों की पार्टी रही है और उनके लिए कई बड़े काम किए गए हैं। जहां अटल बिहारी वाजपेयी ने किसान क्रेडिट कार्ड शुरू किया, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शपथ लेने के बाद किसान सम्मान निधि शुरू की।”

उन्होंने कहा, ‘‘12 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिला। हमारी सरकार ने मिट्टी की जांच का काम शुरू किया, उर्वरक और बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की। किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए सड़क, बिजली, पानी, गैस आदि उपलब्ध करायी गई।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की फसल के नुकसान की भरपाई के लिए फसल बीमा योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों की समस्याओं को खत्म करने के लिए काम किया है। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने घोषणा की है कि किसान फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के वास्ते कानून बनाने सहित अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए मंगलवार को दिल्ली कूच करेंगे। (एजेंसी)