rupee
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम वाप्कोस लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजेंद्र कुमार गुप्ता के परिसरों में बीते मंगलवार छापेमारी की है। वहीं CBI ने गुप्‍ता और उनके बेटे गौरव सिंघल के 19 ठिकानों से अब तक 38.38 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है। 

जी हां, CBI ने वाप्कोस के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजिंदर कुमार गुप्ता और उनके बेटे गौरव को आय से अधिक संपत्ति मामले में गिरफ्तार करने के साथ ही उनके परिसरों से 38 करोड़ से अधिक की नकदी जब्त की।

गौरतलब है कि CBI की ओर से हाल ही में गुप्ता के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने के लिए मामला दर्ज किया गया था। इस बड़ी छापेमारी के दौरान गुप्‍ता के ठिकानों से बड़ी मात्रा में गहने, कीमती सामान और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए थे।  मामले पर गुप्ता पर CBI का आरोप है कि, उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 1 अप्रैल 2011 से 31 मार्च 2019 के बीच अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति अर्जित की थी। 

मामले पर CBI अधिकारियों ने बताया कि गुप्ता और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ FIR दर्ज करने के बाद CBI ने उनके परिसरों की तलाशी ली थी। जहां संपत्ति और अन्य कीमती सामानों से संबंधित दस्तावेजों के अलावा 20 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए थे। 

जानकारी दें कि, ‘वाप्कोस’ जल शक्ति मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाला केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। वहीं इसे पहले ‘वाटर एंड पावर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड’ के रूप में जाना जाता था।