champai-soren
आज मुखयमंत्री पद की शपथ लेंगे चंपई सोरेन.

Loading

नई दिल्ली/रांची: जहां एक तरफ झारखंड (Jharkhand) में सरकार बनाने के लिए राजभवन ने झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन (Chapai Soren) को आज आमंत्रित किया है। वहीं इसके साथ ही चंपई सोरेन आज यानी शुक्रवार 2 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके बाद उन्हें 10 दिन में अपना बहुमत साबित करना होगा।    

हालांकि आज चंपई के साथ और कितने लोग शपथ लेंगे, इस पर फिलहाल सस्पेंस है। गौरतलब है की चंपई सोरेन ने बीते गुरुवार को राज्यपाल सी। पी.राधाकृष्णन से मुलाकात की थी।इस दौरान उन्होंने राज्यपाल से सरकार गठन के उनके अनुरोध को स्वीकार करने की अपील भी की थी।    

इधर चंपई सोरेन को राज्यपाल की तरफ से मुख्यमंत्री नियुक्त करने में हो रही देरी को लेकर शंकाओं के बीच, गठबंधन ने अपने विधायकों को दो प्राइवेट विमानों से दूसरी जगह ले जाने के भी प्रयास किए थे।  सूत्रों की मानें तो गठबंधन के विधायकों को दो निजी विमानों से हैदराबाद ले जाने की योजना थी। हालांकि, इस योजना को रद्द करनी पड़ी, क्योंकि विमान हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के कारण वे उड़ान नहीं भर सके।   

हालाँकि झारखंड के राज्यपाल राधाकृष्णन ने उन्हें आश्वस्त किया है कि वह सरकार गठन के अनुरोध पर जल्द ही निर्णय लेंगे।  खुद चंपई ने कहा कि, हम एकजुट हैं।    हमारा गठबंधन बहुत मजबूत है, इसे कोई नहीं तोड़ सकता।  गौरतलब है की हेमंत सोरेन (48) के इस्तीफे के बाद राज्य अभी बगैर मुख्यमंत्री का है और यहां फिलहाल राजनीतिक संकट गहरा चूका है।   इस बीच, PMLA (धनशोधन निवारण अधिनियम) अदालत ने ED द्वारा बीते बुधवार को गिरफ्तार किए गए पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।