File Photo
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra CM Eknath Shinde) और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Dy CM Devendra Fadnavis) ने राज्य में नयी सरकार के गठन के बाद मंत्रिपरिषद के विस्तार की चर्चा के बीच शुक्रवार को यहां केंद्रीय गृहमंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) से भेंट की।

    शुक्रवार देर शाम यहां पहुंचे शिंदे एवं फडणवीस का इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मिलने का कार्यक्रम है। राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने के शीघ्र बाद दोनों नेता महाराष्ट्र सदन पहुंचे।

    समझा जाता है कि फडणवीस पहले शाह के निवास पर पहुंचे और कुछ समय बाद शिंदे भी वहां गये। समझा जाता है कि शाह के साथ चर्चा भाजपा एवं शिवसेना के शिंदे गुट के साथ सत्ता साझेदारी फार्मूले के इर्द-गिर्द केंद्रित रही। दिल्ली की उन दोनों की यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब शिंदे और उनके गुट के 15 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग संबंधी उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाले शिवसेना धड़े की याचिका पर उच्चतम न्यायालय में 11 जुलाई को अहम सुनवाई होने वाली है।

    शिंदे ने यहां पत्रकारों से कहा, “हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।” उन्होंने कहा कि उनके धड़े को शिवसेना के दो तिहाई विधायकों का समर्थन प्राप्त है । शिंदे की बगावत से पहले शिवसेना के 55 विधायक थे। मुख्यमंत्री ने कहा, “विधानसभा अध्यक्ष ने हमें मान्यता भी दे दी।”

    भाजपा के समर्थन से 30 जून को शिंदे को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गयी थी। उससे पहले उन्होंने ठाकरे के विरुद्ध बगावत की थी और ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार गिरा दी थी। एकनाथ शिंदे सरकार ने चार जुलाई को विश्वास मत जीता था। (एजेंसी)